PM मोदी का दो दिवसीय गुजरात और तमिलनाडु दौरा आज से, कई प्रोजेक्ट्स का करेंगे उद्घाटन, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Thursday, Jul 28, 2022 - 05:20 AM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 और 29 जुलाई को अपने गृह राज्य गुजरात और दक्षिण के राज्य तमिलनाडु का दौरा करेंगे तथा इस दौरान कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, मोदी 44वें शतरंज ओलंपियाड और अन्ना विश्वविद्यालय के 42वें दीक्षांत समारोह का उद्घाटन भी करेंगे। PMO ने बताया कि प्रधानमंत्री 28 जुलाई को दोपहर 12 बजे गुजरात के साबरकांठा के गंधोड़ा चौकी स्थित साबर डेयरी की 1,000 करोड़ रुपए की कई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।  

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
PunjabKesari
रुपया..बेरोजगार..राहुल गांधी ने कहा- देश के 'राजा' से हैं 10 सवाल
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि महंगाई एवं बेरोजगारी जैसे जनता से जुड़े विषयों पर सवाल पूछने के कारण ‘राजा' ने कई सांसदों को गिरफ्तार और निलंबित करवा दिया। राहुल गांधी ने फेसबुक पोस्ट में कहा, ‘‘मानसून सत्र में हम प्रधानमंत्री जी से जनता के मुद्दों पर चर्चा करना चाहते थे। जनता के कई सवाल थे जिनके जवाब प्रधानमंत्री और उनकी सरकार को देने थे। लेकिन उनकी तानाशाही देखिए, सवाल पूछने पर प्रधानमंत्री इतने नाराज़ हो गए कि 57 सांसदों को गिरफ़्तार करवा दिया और 23 को निलंबित।'' 

नेशनल हेराल्ड मामला : ईडी की सोनिया गांधी से तीन घंटे तक पूछताछ, नया समन नहीं
नेशनल हेराल्ड मामले में बुधवार को सोनिया गांधी से ईडी ने लगभग तीन घंटे से अधिक की पूछताछ की। वहीं इस पूछताछ का विरोध करने के लिए कांग्रेस एक बार फिर सड़क से लेकर संसद तक प्रदर्शन कर रही है। बता दें कि मंगलवार को राहुल गांधी ने ईडी की कार्रवाई का विरोध करते हुए विजय चौक पर धरना दिया था। हालांकि, दिल्ली पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया था।

गुजरात में जहरीली शराब से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 42 हुई 
गुजरात के बोटाद जिले में कथित तौर पर ज़हरीली शराब पीने से जान गंवाने वाले व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 42 हो गई है। राज्य के एक मंत्री ने बुधवार को यह जानकारी दी। गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने गांधीनगर में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि पुलिस 10 दिनों में मामले में आरोपपत्र दाखिल करेगी और मामला त्वरित सुनवाई अदालत (फास्ट ट्रैक कोर्ट) में चलेगा। 

पार्थ चटर्जी की करीबी अर्पिता के दूसरे फ्लैट से मिला 20 करोड़ कैश, अब तक 40 करोड़ रुपए बरामद 
पश्चिम बंगाल में सामने आए शिक्षा घोटाले में अर्पिता मुखर्जी की मुसीबत बढ़ती जा रही है। बुधवार दोपहर से ही ईडी की एक टीम उनके दूसरे घर पर मौजूद है और जांच की जा रही है। खबर है कि एक बार फिर उनके घर पर बड़ी संख्या में पैसे मिले हैं। अमाउंट इतनी ज्यादा है कि ईडी ने नोट गिनने वाली मशीनें मंगवा ली हैं। अभी तक ईडी ने 20 करोड़ के करीब कैश बरामद कर लिया है और तीन किलो सोना भी जब्त किया है। इन पैसों को ले जाने के लिए ईडी द्वारा 20 ट्रंक भी मंगवाए गए हैं। 

विदेश मंत्री जयशंकर की दो दिवसीय उज्बेकिस्तान यात्रा आज से
विदेश मंत्री एस जयशंकर बृहस्पतिवार से उज्बेकिस्तान की राजधानी ताशकंद की दो दिवसीय यात्रा करेंगे। इस दौरान वह शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों के सम्मेलन में भाग लेंगे। एससीओ की बैठक में चीन के विदेश मंत्री वांग यी, रूस के विदेश मंत्री सर्जेई लावरोव और उनके पाकिस्तानी समकक्ष बिलावल भुट्टो के भी शामिल होने की उम्मीद है। 

जेल में बंद कश्मीरी अलगाववादी नेता यासीन मलिक अस्पताल में भर्ती 
राजधानी की तिहाड़ जेल में भूख हड़ताल कर रहे कश्मीरी अलगाववादी नेता यासीन मलिक को तबीयत बिगड़ने के बाद आरएमएल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सूत्रों ने बुधवार को बताया कि मलिक के रक्तचाप (बीपी) में उतार-चढ़ाव आ रहा है, जिसके कारण उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि मलिक ने अस्पताल के डॉक्टरों को एक पत्र लिखकर कहा है कि वह इलाज कराना नहीं चाहता है। 

मंकीपॉक्स के बढ़ते खतरे के बीच एक्शन मोड में केंद्र सरकार, वैक्सीन बनाने के लिए निकाला टेंडर 
देश में मंकीपॉक्स के बढ़ते खतरे के बीच केंद्र सरकार एक्शन में आ गई है। सरकार ने इसकी वैक्सीन के लिए तैयारी तेज कर दी हैं। सरकार इसके लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरस्ट (EOI) लेकर आई है। ये EOI मंकीपॉक्स की वैक्सीन बनाने, उसका पता लगाने (जांच करने) वाली किट के लिए निकाला गया है। केंद्र सरकार ने पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप मोड में मंकीपॉक्स वैक्सीन, डायग्नोस्टिक किट्स बनाने के लिए ये निविदा आमंत्रित की है। 

अब गूगल मैप्स पर दिखेगी भारत में सड़कों की वास्तविक तस्वीरें
गूगल मैप्स पर अब भारत के 10 शहरों में सड़कों और गलियों की वास्तविक तस्वीरें देखी जा सकेंगी। प्रौद्योगिकी कंपनी ने इसके लिये दो स्थानीय कंपनियों के साथ भागीदारी की है। सरकार ने पूर्व में सुरक्षा कारणों से सड़कों और अन्य जगहों की व्यापक फलक वाली तस्वीरें दिखाने की अनुमति नहीं दी थी। अबतक गूगल मैप्स पर उपग्रह से ली गयी तस्वीरें होती थीं, लेकिन अब उसपर वास्तविक तस्वीरें होंगी। 


  
  


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News