ऑक्सीजन पर PM मोदी की हाईलेवल मीटिंग, बोले- बिना रूकावट सभी राज्यों को हो सप्लाई

2021-04-22T17:00:07.647

नेशनल डेस्क: ऑक्सीजन की उपलब्धता को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को हाईलेवल बैठक की। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि बिना रूकावट सभी राज्यों को ऑक्सीजन मिले इसे सुनिश्चित किया जाए। साथ ही प्रधानमंत्री ने कहा कि जहां भी मेडिकल ऑक्सीजन की जमाखोरी हो रही है वो राज्य कार्रवाई करें। पीएम मोदी ने कहा कि जब ऑक्सीजन की सप्लाई की जाए तो राज्यों को भी जानकारी दी जाए। ऑक्सीजन की सपलाई के काम में तेजी लानी होगी।

PunjabKesari

प्रधानमंत्री ने कहा कि हो सके तो ऑक्सीजन सप्लाई के नए तरीके निकालें। इस दौरान पीएम मोदी ने ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाए जाने के रास्तों और विकल्पों पर चर्चा की। बैठक में प्रधानमंत्री ने ऑक्सीजन का उत्पादन बढ़ाने, उसके वितरण की गति तेज करने और स्वास्थ्य सुविधाओं तक उसकी पहुंच सुनिश्चित करने के लिए तेज गति से काम करने की आवश्यकता पर बल दिया। इस दौरान अधिकारियों ने पिछले कुछ हफ्तों में ऑक्सीन की आपूर्ति बेहतर करने की दिशा में उठाए गए कदमों से प्रधानमंत्री को अवगत कराया। बयान के मुताबिक प्रधानमंत्री को बताया गया कि राज्यों की ऑक्सीजन की मांग और उसके अनुसार उसकी पर्याप्त आपूर्ति के लिए सभी राज्य सरकारों के साथ सहयोग किया जा रहा है।

PunjabKesariप्रधानमंत्री को यह भी बताया गया कि कैसे राज्यों की ऑक्सीजन की मांग तेजी से बढ़ रही है। बयान के मुताबिक 20 राज्यों की ओर से प्रतिदिन 6785 मीट्रिक टन तरल चिकित्सीय ऑक्सीजन की वर्तमान मांग के मुकाबले 21 अप्रैल से उन्हें 6822 मीट्रिक टन प्रतिदिन आवंटित की जा रही है। बैठक के दौरान बताया गया कि पिछले कुछ दिनों में तरल चिकित्सीय ऑक्सीजन की उपलब्धता 3300 मीट्रिक टन प्रतिदिन बढ़ी है। इसमें निजी और सरकारी इस्पात संयंत्रों, उद्योगों, ऑक्सीजन उत्पादकर्ताओं का योगदान शामिल है। गैर-आवश्यक उद्योगों की ऑक्सीजन आपूर्ति पर रोक लगाकर भी ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाई गई है। PunjabKesari

प्रधानमंत्री ने राज्यों को निर्बाध और बगैर किसी परेशानी के ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। प्रधानमंत्री ने ऑक्सीजन की जमाखोरी करने वालों के खिलाफ राज्यों को कठोर कार्रवाई करने को भी कहा। बैठक में कैबिनेट सचिव, प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव, गृह सचिव, स्वास्थ्य सहित अन्य मंत्रालयों और विभागों तथा नीति आयोग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। बता दें कि कई राज्यों के अस्पताल इस समय ऑक्सीजन की किल्लत का सामना कर रहें जिसके कारण मरीजों के इलाज में दिक्कत हो रही है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को हरियाणा और उत्तर प्रदेश पर ऑक्सीज सप्लाई में अड़चन डालने का आरोप लगाते हुए कहा कि राज्यों को आपस में नहीं लड़ा बल्कि कोरोना के खिलाफ मिलकर लड़ना है।


Content Writer

Seema Sharma

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static