कोरोना वैक्सीन से लेकर तेजस और छात्रों को टिप्स...पढ़ें, PM मोदी के मन की खास बातें

punjabkesari.in Sunday, Feb 28, 2021 - 11:41 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम में माघ महीने स्नान का जिक्र करते हुए कहा कि इसका बहुत पवित्र महत्व है। लोग इस महीने में नदी के किनारे दिन व्यतीत करते हैं और सुबह स्नान कर अपने दिन की शुरुआत करते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि नदी के तट पर कई सभ्यताएं विकसित हुई हैं। इन दिनों हरिद्वार में कुंभ चल रहा है। जल जीवन भी है और इससे हमारी आस्था भी जुड़ी है। जीवन,समाज और देश के विकास के लिए पानी का विशेष महत्व है। पानी पारस से भी ज्यादा कीमती और महत्वपूर्ण है, इसलिए इसका संरक्षण भी जरूरी है। पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत की कोरोना वैक्सीन देशभर के लोगों को बचा रही है। हमें अफने देश में बनी चीजों को देखकर गर्व महसूस करना चाहिए। जब आसमान में तेजस अपनी कलाबाजी दिखाता है तो भारत में बने टैंक और मिसाइल देखकर गर्व का एहसास होता है।

PunjabKesari

प्रधानमंत्री ने कहा कि जब भी माघ महीने और इसके आध्यात्मिक सामाजिक महत्त्व की चर्चा होती है तो ये चर्चा एक नाम के बिना पूरी नहीं होती। ये नाम है संत रविदास जी का। माघ पूर्णिमा के दिन ही संत रविदास जी की जयंती भी होती है। पीएम मोदी ने कहा कि रविदास जी कहते थें-

करम बंधन में बन्ध रहियो, फल की ना तज्जियो आस।
कर्म मानुष का धम्र है, सत् भाखै रविदास।।

अर्थात हमें निरंतर अपना कर्म करते रहना चाहिए, फिर फल तो मिलेगा ही मिलेगा, कर्म से सिद्धि तो होती ही होती है।

PunjabKesari

Mann ki Baat के प्रमुख अंश

  • जब आसमान में हम अपने देश में बने Fighter Plane Tejas को कलाबाजिंयां खाते देखते हैं, तब भारत में बने टैंक, मिसाइलें हमारा गौरव बढ़ाते हैं। जब हम दर्जनों देशों तक मेड इन इंडिया वैक्सीन को पहुंचाते हुए देखते हैं तो हमारा माथा और ऊंचा हो जाता है।
  • हैदराबाद के चिंतला वेंकट रेड्डी जी के एक डॉक्टर मित्र ने उन्हें एक बार विटामिन-डी की कमी होने वाली बीमारीयां और इसके खतरे के बारे में बताया। रेड्डी जी किसान हैं, उन्होंने मेहनत की और गेहूं-चावल की ऐसी प्रजातियां विकसित की जो खास तौर पर विटामिन-डी से युक्त है।
  • जब हम science की बात करते हैं तो कई बार इसे लोग physics-chemistry या फिर labs तक ही सीमित कर देते हैं, लेकिन science का विस्तार इससे कहीं ज्यादा है और ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ में science की शक्ति का बहुत योगदान है।
  • आज ‘National Science Day’ भी है। आज का दिन भारत के महान वैज्ञानिक, डॉक्टर सी.वी. रमन जी द्वारा की गई ‘Raman Effect’ खोज को समर्पित है। केरल से योगेश्वरन जी ने NamoApp पर लिखा है कि Raman Effect की खोज ने पूरी विज्ञान की दिशा को बदल दिया था।

PunjabKesari

छात्रों को पीएम मोदी के टिप्स
पीएम मोदी ने कहा कि परीक्षाएं आने वाली हैं, मैं बच्चों से कहना चाहता हूं कि मुस्कुराते हुए एग्जाम देने जाइए और खुशी-खुशी एग्जाम हॉल से बाहर आइए। पीएम मोदी ने छात्रों से कहा कि आप सबको warrior बनना है worrier नहीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News