पीएम मोदी ने कोरोना संक्रमण और वैक्सीनेशन अभियान को लेकर की समीक्षा बैठक, दिए महत्वपूर्ण निर्देश

punjabkesari.in Friday, Sep 10, 2021 - 10:20 PM (IST)

नई दिल्लीः कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामलों की चिंताजनक स्थिति के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज एक उच्च स्तरीय बैठक में स्थिति की समीक्षा की तथा राज्यों को महामारी से निपटने के लिए बहुस्तरीय रणनीति पर फोकस करने को कहा। प्रधानमंत्री ने इस दौरान देश में स्वास्थ्य ढांचागत सुविधाओं तथा तैयारियों , चिकित्सा ऑक्सीजन की उपलब्धता और वैक्सीन के उत्पादन, आपूर्ति और उसके वितरण पर विशेष रूप से चर्चा की।

बैठक में कोरोना संक्रमण के अधिक मामले वाले राज्यों महाराष्ट्र और केरल आदि के बारे में मुख्य रूप से बातचीत की गयी। प्रधानमंत्री को देश भर में जिलेवार स्थिति तथा वहां की जा रही जांच तथा अन्य उपायों के बारे में जानकारी दी गयी।

मोदी ने वायरस के नये स्वरूपों पर नजर रखने के लिए जीनोम सिक्वेंसिंग की जरूरत पर बल दिया। राज्यों से कहा गया है कि वे वायरस के नये स्वरूपों के बारे में आंकड़े संबंधित एजेन्सियों और संस्थाओं के साथ साझा करें। प्रधानमंत्री ने‘कोविड आपात पैकेज - दो'के तहत बच्चों के लिए अस्पतालों में बिस्तर क्षमता में वृद्धि और अन्य सुविधाओं की स्थिति की समीक्षा की।

राज्यों को ग्रामीण क्षेत्रों में प्राथमिक देखभाल और ब्लॉक स्तर के स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को नया स्वरूप देने और जरूरी सुविधाओं से लैस करने की सलाह दी गयी। राज्यों को जिला स्तर पर कोरोना और म्यूकोर्मिकोसिस के प्रबंधन में इस्तेमाल होने वाली दवाओं के लिए बफर स्टॉक बनाए रखने के लिए कहा गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News