जम्मू-कश्मीर के युवाओं से PM मोदी का वादा-'जैसी जिंदगी आपके दादा-नाना ने गुजारी...आपको वैसे नहीं जीने दूंगा'

punjabkesari.in Sunday, Apr 24, 2022 - 05:04 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कश्मीर घाटी के युवाओं को दिए संदेश में शांति तथा विकास के लिए उनकी सरकार की ओर से की गई पहलों को गिनाया और उन्हें आश्वासन दिया कि उनके माता-पिता, दादा-दादी और नाना-नानी ने जो मुसीबतें झेली हैं, उन्हें नहीं उठानी पड़ेंगी। साल 2019 में संविधान के अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधान समाप्त किये जाने के बाद जम्मू कश्मीर की अपनी पहली यात्रा के दौरान मोदी ने केंद्रशासित प्रदेश के लिए करीब 20,000 करोड़ रुपए की कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी।

 

इनमें जम्मू और कश्मीर के बीच हर मौसम में संपर्क प्रदान करने वाले बनिहाल-काजीगुंड सुरंग मार्ग का उद्घाटन भी शामिल है। मोदी ने कश्मीर के नौजवानों को संबोधित करते हुए कहा कि घाटी के युवाओ, आपके माता-पिता, आपके दादा-दादी, आपके नाना-नानी ने मुसीबत भरी जिंदगी बिताई है। मेरे नौजवानों, आप ऐसी मुसीबत भरी जिंदगी नहीं बिताएंगे। मैं यह भरोसा दिलाता हूं।'' पंचायत दिवस के अवसर पर यहां अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के युवाओं को उनकी बात पर भरोसा करना चाहिए। उन्होंने पिछले कुछ साल में सरकार द्वारा केंद्रशासित प्रदेश में शांति और विकास के लिए उठाए गए कदमों को भी रेखांकित किया।

 

मोदी ने कहा कि ‘‘कनेक्टिविटी और बिजली से संबंधित 20,000 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का आज यहां उद्घाटन किया गया। जम्मू कश्मीर में विकास को तेज करने के लिए केंद्रशासित प्रदेश में अनेक विकास पहल की जा रही हैं।'' प्रधानमंत्री ने कहा कि इन पहलों से केंद्रशासित प्रदेश के युवाओं को रोजगार के बड़े अवसर मिलेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘सांबा जिले के पल्ली में 500 किलोवाट के सौर ऊर्जा संयंत्र के उद्घाटन के साथ यह शून्य कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन वाली (कार्बन न्यूट्रल) देश की पहली पंचायत बनने जा रही है। पल्ली के लोगों ने दिखाया है कि ‘सबका प्रयास' से क्या किया जा सकता है।''

 

मोदी ने कहा कि लोकतंत्र हो या विकास हो, जम्मू कश्मीर पूरे देश के लिए नई मिसाल पेश कर रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर विकास का नया अध्याय लिखेगा।'' उन्होंने कहा कि पिछले दो साल में केंद्रशासित प्रदेश में 38,000 करोड़ रुपए का निवेश आया है जबकि पिछले सात दशक में केवल 17,000 करोड़ रुपए का निवेश आया था। प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू कश्मीर में जनता को सशक्त करने वाले केंद्रीय कानूनों को लागू नहीं किया जाता था, लेकिन अब इस सरकार ने जनता के सशक्तीकरण के लिए इन्हें लागू किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News