पेंशनभोगियों के लिए बड़ी खबर, मोदी सरकार लेकर आई ''सिंगल-विंडो'' पोर्टल- अब नहीं लगाने पड़ेंगे विभागों के चक्कर

punjabkesari.in Wednesday, Apr 13, 2022 - 02:44 PM (IST)

 नई दिल्ली: पेंशनभोगियों और रिटायर्ड होने वाले वाले वरिष्ठ कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल, अब इन्हें पेंशन से जुड़ी सभी सुविधाओं के लिए सरकारी विभागों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने पेंशनभोगियों और सेवानिवृत्त वरिष्ठ नागरिकों के सुविधा के लिए 'सिंगल-विंडो' पोर्टल स्थापित करने की घोषणा की गई है।
 

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने मंगलवार को पेंशनभोगियों और सेवानिवृत्त वरिष्ठ नागरिकों की मदद के लिए 'सिंगल-विंडो' पोर्टल स्थापित करने की घोषणा की। सिंह ने जानकारी देते हुए कहा कि यह पोर्टल न केवल देशभर के पेंशनभोगियों और उनके सहयोगियों से सतत संपर्क बनाए रखने में मददगार होगा बल्कि त्वरित प्रतिक्रिया के लिए लगातार उनके सुझाव और शिकायत आदि प्राप्त किए जा सकेंगे।
 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कॉमन पेंशन पोर्टल का मकसद पेंशनभोगियों की सभी समस्याओं का एक ही स्थान पर डिजिटल मंत्र के जरिये समाधान सुनिश्चित करना है ताकि उन्हें अलग-अलग विभागों के चक्कर नहीं लगाने पड़ें। जितेंद्र सिंह ने कहा कि पेंशन बकाया की प्रक्रिया, मंजूरी या वितरण के लिए जिम्मेदार सभी मंत्रालय इस डिजिटल से जुड़े रहे हैं और आकलन के बाद समस्या के समाधान के लिए संबंधित मंत्रालय या विभाग के पास शिकायतों को भेजा जाता है। उन्होंने कहा कि पेंशनभोगी, साथ ही नोडल अधिकारी, सिस्टम में निपटान तक ऑनलाइन शिकायत की स्थिति को देख सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News