उत्तराखंड: PM मोदी ने किया ऑक्सीजन प्लांट्स का उद्धाटन, बोले-कोरोना में देश ने दिखाई अपनी ताकत

punjabkesari.in Thursday, Oct 07, 2021 - 12:55 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार सुबह उत्तराखंड में देहरादून जिले के ऋषिकेश स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) पहुंचकर देश के 35 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष (पीएम केयर्स फंड) से स्थापित 35 प्रेशर स्विंग एडजॉर्प्शन (PSA) ऑक्सीजन संयंत्रों का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि ऑक्सीजन संयंत्रों से देश को काफी लाभ होगा।

PunjabKesari

प्रधानमत्री ने कहा कि कोरोना काल में देश ने अपनी ताकत दिखाई। पूरे देश ने एकजुट होकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ी। पीएम मोदी ने सत्ता में अपने 20 साल पूरे होने पर कहा कि मैं एक जनसेवक हूं। उत्तराखंड आने पर पीएम मोदी ने कहा कि आज से नवरात्र का पावन पर्व भी शुरु हो रहा है। आज प्रथम दिन मां शैलपुत्री की पूजा होती है। मां शैलपुत्री, हिमालय पुत्री हैं। और आज के दिन मेरा यहां होना, यहां आकर इस मिट्टी को प्रणाम करना, हिमालय की इस धरती को प्रणाम करना, इससे बड़ा जीवन में कौन-सा धन्य भाव हो सकता है।

PunjabKesari

पीएम मोदी के संबोधन के प्रमुख अंश

  • आज के ही दिन 20 साल पहले मुझे जनता की सेवा का एक नया दायित्व मिला था। लोगों के बीच रहकर, लोगों की सेवा करने की मेरी यात्रा तो कई दशक पहले से चल रही थी, लेकिन आज से 20 वर्ष पूर्व, गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में मुझे नई जिम्मेदारी मिली थी।
  • देश के दूर-दराज वाले इलाकों में भी नए वेंटिलेटर्स की सुविधाएं,मेड इन इंडिया कोरोना वैक्सीन का तेज़ी से और बड़ी मात्रा में निर्माण, दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे तेज़ टीकाकरण अभियान।
  • भारत ने जो कर दिखाया है, वो हमारी संकल्पशक्ति, हमारे सेवाभाव, हमारी एकजुटता का प्रतीक है।
  • कोरोना से लड़ाई के लिए इतने कम समय में भारत ने जो सुविधाएं तैयार कीं, वो हमारे देश के सामर्थ्य को दिखाता है।
  • सिर्फ 1 टेस्टिंग लैब से करीब 3 हजार टेस्टिंग लैब्स का नेटवर्क, मास्क और किट्स के आयातक से निर्यातक बनने का सफर।
  • ये हर भारतवासी के लिए गर्व की बात है कि कोरोना वैक्सीन की 93 करोड़ डोज लगाई जा चुकी है। बहुत जल्द हम 100 करोड़ के आंकड़े को पार कर जाएंगे।
  • भारत ने Cowin प्लेटफॉर्म का निर्माण करके पूरी दुनिया को राह दिखाई है कि इतने बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन किया कैसे जाता है।

 

PunjabKesari

पीएम केयर्स फंड से बने ऑक्सीजन प्लांट
PMO ने बताया कि देश में अब तक कुल 1224 पीएसए ऑक्सीन संयंत्रों को पीएम केयर्स कोष से राशि उपलब्ध कराई गई है। इनमें से 1100 पीएसए ऑक्सीन संयंत्रों की स्थापना की जा चुकी है और इनसे 1750 मीट्रिक टन से अधिक ऑक्सीजन प्रतिदिन उपलब्ध होगा। PMO ने कहा कि covid-19 महामारी सामने आने के बाद भारत की चिकित्सीय ऑक्सीजन उत्पादन की क्षमता बढ़ाने के लिए सरकार की ओर से सक्रियता से किए गए प्रयासों का यह सबूत है।

PMO ने कहा कि देश के सभी जिलों में पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र की स्थापना पहाड़ी, द्वीपीय और कठिन भू-भागों की जटिल चुनौतियों का सामना करते हुए की गई है। इन PSA ऑक्सीजन संयंत्रों का संचालन सुनिश्चित करने के लिए 7000 से अधिक कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है। प्रौद्योगिकी की मदद से इन संयंत्रों की निगरानी भी की जाएगी। पीएमओ ने कहा कि इस अवसर पर उत्तराखंड के राज्यपाल गुरमीत सिंह, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी मौजूद रहेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News