PM मोदी ने कराया 5 लाख 21 हजार 'बेघरों' का गृह प्रवेश, बोले- 'एक ईमानदार सरकार के प्रयास से गरीबी परास्त होती है'

punjabkesari.in Tuesday, Mar 29, 2022 - 01:46 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्यप्रदेश के 5.21 लाख हितग्राहियों का आज गृह प्रवेश कराया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के 5.21 लाख लाभार्थियों के गृहप्रवेशम की पट्टिका का अनावरण किया।  इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज मध्य प्रदेश के लगभग सवा 5 लाख गरीब परिवारों को उनके सपनों का पक्का घर मिल रहा है। हमारे देश में कुछ दलों ने गरीबी दूर करने के लिए नारे बहुत लगाए लेकिन गरीबों को सशक्त करने के लिए काम नहीं किया। एक बार जब गरीब सशक्त होता है तो उसमें गरीबी से लड़ने का हौसला आता है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के 5.21 लाख लाभार्थियों के गृहप्रवेशम में भाग ले रहे हैं। इस कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी हिस्सा ले रहे हैं। पीएम ने कहा कि एक ईमानदार सरकार के प्रयास, एक सशक्त गरीब के प्रयास जब साथ मिलते हैं तो गरीबी परास्त होती है।
 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मध्यप्रदेश में स्वीकृत 30 लाख से अधिक आवासों में से 24 लाख 50 हजार बन चुके हैं।  देश में ढाई सालों में 6 करोड़ से अधिक परिवारों को शुद्ध पेयजल कनेक्शन मिल चुका है । 

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बिना किसी का नाम लिए देश की पूर्ववर्ती सरकारों पर चार करोड़ फर्जी नामों से राशन लूटने का आरोप लगाते हुए कहा कि वर्तमान सरकार ने ये लूट बंद कर दी, इसलिए लूट के जिम्मेदार लोगों में तिलमिलाहट है। मोदी ने कहा कि केंद्र की मौजूदा सरकार ने सबसे बड़ी महामारी के दौर में भी गरीबों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराया। 

उन्होंने कहा कि अब तक इस संंबंध में दो लाख 60 हजार करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई है और आने वाले समय में 80 हजार करोड़ रुपए और खर्च होंगे। इसी क्रम में उन्होंने कहा कि पहले की सरकारें, जो जनता की कमाई से अपनी तिजोरी भरती थीं, वो अब झूठ फैला रही हैं। इसके साथ ही उन्होंने आरोप लगाया कि पहले की सरकार में चार करोड़ फर्जी नामों से राशन उठा कर पिछले रास्ते से बाजार में बेच दिया जाता था। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2014 में नई सरकार बनने के बाद इन 4 करोड़ फर्जी नामों को खोज कर राशन की सूची में से हटाया गया। मोदी ने कहा कि वर्तमान सरकार ने राशन की चोरी को रोकने के लिए दुकानों में आधुनिक मशीनें लगवाईं, लेकिन विरेाधियों ने झूठ फैलाकर उसे भी रोकने का प्रयास किया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अब की सरकार ने ये फर्जी खेल बंद करवा दिया, इसीलिए विरोधी तिलमिला रहे हैं।  मोदी आज बुंदेलखंड अंचल में शामिल मध्यप्रदेश के छतरपुर में आयोजित प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत करीब साढ़े पांच लाख परिवारों के ‘गृह प्रवेशम्' कार्यक्रम को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित कर रहे थे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News