PM मोदी अब 12 करोड़ की इस मर्सिडीज में करेंगे सफर,  गोलियों और धमाकों से बचाने की रखता है क्षमता, जानें इसकी खासियत

punjabkesari.in Tuesday, Dec 28, 2021 - 09:40 AM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब मर्सिडीज में सफर करते नजर आएंगे। दरअसल, प्रधानमंत्री की नई गाड़ी हाल ही में दिल्ली के हैदराबाद हाउस में देखी गई थीा जब वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के स्वागत के लिए पहुंचे थे। 
 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब मर्सिडीज-मेबैक 650 गार्ड (Mercedes-Maybach S650 Guard VR10) बख्तरबंद कार में सफर करेंगे।  बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी रेंज रोवर वोग और टोयोटा लैंड क्रूजर का इस्तेमाल करते रहें  है। 
 

क्या है इस मर्सिडीज की खासियत
 अब जिस गाड़ी में पीएम मोदी नज़र आएंगे वह मर्सिडीज-मेबैक S 650 गार्ड जबर्दस्त सुरक्षा प्रदान करता है। इसकी अपग्रेडेड विंडो और बॉडी शेल की बदौलत यह गोलियों से बचाता है। इसमें AK-47 राइफल का भी कोी असर नहीं  है। वहीं  इस कार को एक्सप्लोसिव रेसिस्टेंट व्हीकल (ERV) 2010 रेटिंग मिली है। 


इसके अलावा इस कार यह खासियत है कि यह सिर्फ 2 मीटर की दूरी पर 15 किलोग्राम टीएनटी के इस्तेमाल से होने विस्फोट से बचाने की क्षमता रखता है।  इसकी खिड़कियों के अंदर पॉलीकार्बोनेट कोटिंग लगी हुई है जबकि अंदर का हिस्सा बख्तरबंद है ताकि इसमें मौजूद शख्स को विस्फोट से बचाया जा सके। गैस अटैक की स्थिति में केबिन में अलग से एयर सप्लाई की भी व्यवस्था है।
 

इस Mercedes का है दमदार इंजन 
इस Mercedes का  इंजन  भी दमदार है। बता दें कि Mercedes-Maybach S650 Guard VR10 में 6.0-लीटर ट्विन-टर्बो V12 इंजन है जो 516 BHP और लगभग 900 NM तक का टॉर्क पैदा करता है। कार की अधिकतम स्पीड 160 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है। कार में विशेष तरह के रन-फ्लैट टायर भी लगे हैं जो क्षतिग्रस्त होने या पंचर होने की स्थिति में भी काम करते रहेंगे। 


बता दें कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नई कार के लिए अनुरोध आमतौर पर (Special Protection Group) SPG द्वारा किया जाता है।  SPG  सुरक्षा जरूरतों की पहचान करता है और फिर निर्णय लेता है कि कैसी गाड़ियों को इस्तेमाल में लाना है। वहीं कीमत की बात करें तो यह करीब 12 करोड़ रुपए की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News