प्रधानमंत्री मोदी ने ग्लासगो में नेपाल के प्रधानमंत्री से मुलाकात की, द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा

punjabkesari.in Tuesday, Nov 02, 2021 - 05:43 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अपने नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा से मुलाकात कर घनिष्ठ द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने, जलवायु परिवर्तन, कोविड-19 का मुकाबला करने और महामारी से उबरने के तरीकों पर चर्चा की। जुलाई में देउबा के नेपाल का प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी से उनकी यह पहली मुलाकात है। ग्लासगो में जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन से इतर मोदी और देउबा के बीच हुई यह बैठक, भारत द्वारा ‘‘छोटे द्वीपीय देशों के लिए लचीली आधारभूत संरचना'' (आईआरआईएस) पहल की शुरुआत किये जाने के बाद हुई। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से मुलाकात की।

प्रधानमंत्री देउबा के पदभार ग्रहण करने के बाद हुई इस पहली मुलाकात में दोनों नेताओं ने हमारे घनिष्ठ द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। जलवायु, कोविड-19 पर भी चर्चा की और महामारी से उबरने की दिशा में मिलकर काम करने का संकल्प लिया।” सोमवार को, प्रधानमंत्री मोदी ने सीओपी26 जलवायु शिखर सम्मेलन के मौके पर देउबा सहित कई विश्व नेताओं के साथ बातचीत की।

मोदी ने देउबा के साथ फोटो साझा करते हुए ट्वीट किया, ''ग्लासगो में प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से मुलाकात की। यह महत्वपूर्ण है कि हम सतत विकास के लिए मिलकर काम करते रहें। उन्होंने हिमालयी क्षेत्र में जलवायु परिवर्तन के खतरे को सही ढंग से उजागर किया।'' देउबा ने मुलाकात को लेकर मोदी के ट्वीट किया और कहा कि वह बहुत प्रसन्न हैं। नेपाल के प्रधानमंत्री ने कहा, ''प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सीओपी26 के दौरान मिलकर खुशी हुई। सतत विकास महत्वपूर्ण है - विशेष रूप से हमारे साझा हिमालयी क्षेत्र के भविष्य के लिए, जो विशेष रूप से कमजोर है। मैं उन्हें इस बात को उजागर करने और एक साथ काम करने के महत्व पर जोर देने के लिए धन्यवाद देता हूं!"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News