पीएम मोदी ने राज्यसभा पहुंचे BJP के नए सांसदों से की मुलाकात, दिया ये गुरुमंत्र

punjabkesari.in Wednesday, Jul 22, 2020 - 09:35 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राज्यसभा के लिए नवनिर्वाचित भाजपा सांसदों से संवाद कायम करते हुए इस बात पर जोर दिया कि वे न सिर्फ सदन में बल्कि जनता के बीच भी अपनी प्रभावी भूमिका का निर्वाह करें। राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने आज उच्च सदन के नवनिर्वाचित 45 सदस्यों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी । इनमें से 17 सदस्य भाजपा के थे। पार्टी के एक सांसद पहले ही शपथ ले चुके हैं। मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘सांसदों से मैंने अनुरोध किया कि वे नीतिगत मुद्दों पर खुद को अपडेट रखें। साथ ही इस बात पर भी जोर दिया कि वे सदन के साथ ही जमीन पर जनता के बीच प्रभावशाली बनें।''
PunjabKesari
उन्होंने सांसदों से कहा कि वे लगातार जनता के संपर्क में बने रहें और सोशल मीडिया के साथ-साथ अत्याधुनिक तकनीक को अपनाएं। उन्होंने कहा, ‘‘राज्यसभा के लिए नवनिर्वाचित भाजपा सांसदों से मेरा संवाद शानदार रहा। जन सेवा के प्रति उनके विचार और जुनून के बारे में जानकर मुझे बेहद प्रसन्नता हुई। '' सांसदों के साथ अपने संवाद की तस्वीर साझा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह सांसदों का एक ऐसा समूह है जो विविधता को दर्शाता है। निश्चित तौर पर संसदीय कार्यवाही में वे अपना प्रभावी योगदान देंगे।

45 सासंदों ने ली शपथ
बुधवार को शपथ लेने वाले नए 45 सदस्यों में 36 सदस्य ऐसे हैं जो पहली बार राज्यसभा के सदस्य के रूप में शपथ ले रहे हैं। उन्होंने सामाजिक दूरी के मानकों का पालन करते हुए उच्च सदन के लिए शपथ ली। राज्यसभा के लिए 12 निवर्तमान सदस्य पुन: निर्वाचित हुए हैं जिसमें शरद पवार, हरिवंश, रामदास आठवले, दिग्विजय सिंह, भुवनेश्वर कालिता, प्रेमचंद्र गुप्ता और विश्वजीत दायमरी ने भी शपथ ग्रहण की।

भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया और कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खडगे ने उच्च सदन के लिये पहली बार शपथ ली। सिंधिया मध्य प्रदेश से राज्य सभा के लिए निर्वावित हुए हैं। सिंधिया ने राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद का भी अभिवादन किया। ऐसे सदस्य जो बुधवार के शपथ ग्रहण समारोह में शपथ नहीं ले पायें हैं, वे आसन्न मानसून सत्र में लेंगे। तीन महिलाओं सहित नए सदस्यों ने पद एवं गोपनीयता की शपथ तेलुगू, बोडो, कन्नड़, मणिपुरी, मराठी, ओडिया, तमिल, बंगाली, हिन्दी और अंग्रेजी में ली।

शपथ ग्रहण करने वाले सदस्यों में महाराष्ट्र से प्रियंका चतुर्वेदी, राजीव सातव, मध्यप्रदेश से सुमेर सिंह सोलंकी, अरूणाचल प्रदेश से नाबम रेबिया, असम से विश्वजीत दायमरी, बिहार से विवेक ठाकुर, गुजरात से शक्ति सिंह गोहिल, अभय भारद्वाज, रमिलाबेन बारा, नरहरि अमीन शामिल हैं।

इसके अलावा हरियाणा से दीपेंदर सिंह हुड्डा, राम चंद्र जांगड़ा, हिमाचल प्रदेश से इंदु गोस्वामी, झारखंड से दीपक प्रकाश, कर्नाटक से अशोक गास्ती और इराना कदादी, महाराष्ट्र से उदयनराज भोंसले एवं भागवत कराद, मणिपुर से लेइशेम्बा सानाजोएबा, मिजोरम से के वनलालवेना, राजस्थान से राजेन्द्र गहलोत के अलावा आंध्र प्रदेश से ए रामी रेड्डी, पी सुभाष चंद्र बोस, वेंकटरमन्ना राव मोपीदेवी ने भी शपथ ग्रहण की। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News