राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेता बच्चों से मिले पीएम मोदी, बोले- आपसे प्रेरणा और ऊर्जा मिलती है

punjabkesari.in Friday, Jan 24, 2020 - 01:54 PM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को विभिन्न श्रेणियों में राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता बच्चों के कार्यों की सराहना की और कहा कि युवा साथियों के ऐसे साहसिक काम के बारे में सुनने से उन्हें प्रेरणा और ऊर्जा मिलती है। पीएम मोदी ने अपने आवास पर प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2020 के 49 बाल विजेताओं के साथ बातचीत की। ये 49 पुरस्कृत बच्चे देश के विभिन्न राज्यों के हैं, जिनमें एक-एक पुरस्कृत बच्चा जम्मू-कश्मीर, मणिपुर और अरूणाचल प्रदेश का है। इन बच्चों ने कला एवं संस्कृति, नवाचार, प्रतिभा, समाज सेवा, खेल और बहादुरी जैसे क्षेत्रों में पुरस्कार प्राप्त किया है।

PunjabKesari

आप जैसे बच्चों पर गर्व
राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेता बच्चों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि थोड़ी देर पहले आप सभी का परिचय जब हो रहा था, तब मैं सच में हैरान था। इतनी कम आयु में जिस प्रकार आप सभी ने अलग-अलग क्षेत्रों में जो प्रयास किए, जो काम किया है, वो अद्भुत है। उन्होंने कहा कि आप अपने समाज के प्रति, राष्ट्र के प्रति और अपने कर्त्तव्यपालन के लिए जिस प्रकार से जागरूक हैं, यह देखकर गर्व होता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं आप सभी युवा साथियों के ऐसे साहसिक काम के बारे में जब भी सुनता हूं, आपसे बातचीत करता हूं, तो मुझे भी प्रेरणा मिलती है, ऊर्जा मिलती है। मोदी ने बच्चों को स्वच्छ पेयजल तथा जूस पीने की सलाह दी और शारीरिक दृष्टि से सक्रिय रहने का भी सुभाव दिया ताकि उन्हें (बच्चों को) दवा नहीं खाना पड़े। राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं में 12 वर्षीय दर्श मलानी भी शामिल हैं जिन्होंने दुनिया भर में 50 मैजिक शो किए हैं और इसमें 11 वर्षीय मनोज कुमार लोहार भी शामिल है जिन्होंने तबला वादन में महारत हासिल की है।

PunjabKesari

बताया चेहरे पर तेज का राज
पीएम ने इस दौरान बच्चों को अपनी भी एक दिलचस्प कहानी बताई। पीएम ने कहा कि एकबार एक शख्स ने उनसे पूछा कि आपके चेहरे पर इतना तेज कैसे है? तब पीएम ने कहा कि मैंने उस शख्स को बताया कि मैं दिनभर खूब मेहनत करता हूं और शरीर में निकलने वाला पसीना अपने चेहरे पर मल लेता हूं। इसी से मेरे चेहरे पर इतना तेज दिखता है।

PunjabKesari

शेयर करूंगा आपकी बहादुरी की कहानी
पीएम ने बहादुर बच्चों से कहा कि आप सबकी कहानी सुनकर हर किसी को गर्व होगा। पीएम ने कहा कि मैं सभी बच्चों की बहादुरी के किस्से दुनिया से शेयर करूंगा। उन्होंने कहा कि आप सब कहने को तो कम उम्र के हैं पर आपने जो काम किया है, सोचने में भी बड़े-बड़े लोगों के पसीने छूट जाएं।

PunjabKesari

ये भी कहा पीएम मोदी ने

  • पीएम ने बच्चों से कहा कि जब कुछ पा लें तो अपने लक्ष्य से भटके नहीं और अवसर को आगे भुनाते रहें। मेहनत करने से बिल्कुल भी न घबराएं।
  • उन्होंने बच्चों से पूछा भी कि दिनभर में किसे कितनी बार पसीना आता है। इस दौरान उन्होंने बच्चों से ठिठोली भी की।
  • बच्चों से मिलने के दौरान केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी भी मौजूद थीं। इस दौरान पीएम ने बच्चों को पानी पीने के तरीके और उसके लाभ को बता रहे थे।
  • पीएम ने कहा कि जब टीवी पर कोई सीरियल चल रहा होता है तो मां कहती हैं कि जल्दी से दूध पी लो क्योंकि उन्हें सीरियल देखना होता है।
  • पीएम इसके तुरंत बाद बच्चों से पूछा कौन-सा सीरियल देखती हैं आपकी मम्मी, 'सास भी कभी बहू थी'। इसपर कार्यक्रम में मौजूद ईरानी जोर से हंस पड़ी और वहां मौजूद अन्य लोग भी हंसने लगे।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News