वैश्विक नेताओं से पीएम मोदी ने की मुलाकात, G-20 समिट में की शिरकत

punjabkesari.in Saturday, Oct 30, 2021 - 06:18 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच दिवसीय विदेशी दौरे पर हैं, यहां जी-20 सम्मेलन में भाग लेंगे। जी-20 सम्मेलन से पहले पीएम मोदी वैश्विक नेताओं से मिले। पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मेक्रों, ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से मुलाकात की। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर यह जानकारी दी गई।
PunjabKesari
इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पोप फ्रांसिस के साथ उनकी ''बहुत मुलाकात गर्मजोशी भरी रही'' और उन्होंने कैथोलिक चर्च के प्रमुख के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। साथ ही उन्हें भारत की यात्रा के लिये आमंत्रित किया। मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं, जिनसे फ्रांसिस ने 2013 में पोप बनने के बाद मुलाकात की है।
PunjabKesari
मोदी ने वैटिकन एपोस्टॉलिक पैलेस में हुई ऐतिहासिक बैठक के बाद ट्वीट किया, ''पोप फ्रांसिस से मुलाकात बहुत गर्मजोशी भरी रही। उनके साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर मिला। उन्हें भारत की यात्रा के लिये आमंत्रित भी किया।'' इससे पहले किसी भारतीय प्रधानमंत्री की किसी पोप से आखिरी मुलाकात 1999 में हुई थी, जब अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री थे और पोप जॉन पॉल द्वितीय भारत आए थे।

सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी और पोप फ्रांसिस के बीच बैठक का समय केवल 20 मिनट निर्धारित था, लेकिन यह एक घंटे तक चली। सूत्रों ने कहा कि दोनों ने धरती को बेहतर बनाने के लिये जलवायु परिवर्तन से लड़ने तथा गरीबी को दूर करने जैसे कई मुद्दों पर चर्चा की।
PunjabKesari
वैटिकन प्रेस कार्यालय ने एक संक्षिप्त बयान में कहा कि पोप फ्रांसिस ने वैटिकन एपोस्टॉलिक पैलेस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया। इसके बाद प्रधानमंत्री ने वैटिकन सिटी के विदेश मंत्री कार्डिनल पिएत्रो पारोलिन तथा 'सेक्रेटरी ऑफ रिलेशंस विद स्टेट्स' आर्चबिशप रिचर्ड गैलेगर से मुलाकात की। बयान में कहा गया है, ''संक्षिप्त बातचीत के दौरान वैटिकन सिटी और भारत के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों पर चर्चा की गई।'' वैटिकन में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश मंत्री एस जयशंकर भी मोदी के साथ मौजूद थे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News