लता दीदी को बधाई, त्योहारों की शुभकामनाएं और ई-सिगरेट पर चेतावनी, पढ़ें PM मोदी के मन की बड़ी बातें

punjabkesari.in Sunday, Sep 29, 2019 - 01:15 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगामी त्यौहारों की अग्रिम बधाई देने के साथ ही देशवासियों से अपील की कि वे जरूरतमंदों के साथ त्यौहारों की खुशी बांटें। उन्होंने कहा कि अंधेरे घरों में रौशनी फैलाने में ही त्यौहार की असली खुशी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि कुछ घरों में मिठाइयां इतनी अधिक होती हैं कि खराब हो रही होती हैं जबकि कुछ घरों में बच्चे मिठाई को तरस जाते हैं।उन्होंने इसी संदर्भ में कहा कि जिनके पास जो अधिक है, उसे वह दूसरे जरूरतमंदों में बांटना चाहिए।

 

प्रधानमंत्री ने अपने ‘मन की बात' कार्यक्रम में नवरात्रि, गरबा, दुर्गापूजा, दशहरा, दीवाली, भैया-दूज, छठ पूजा सहित देशवासियों को आने वाले त्यौहारों की ढेर सारी शुभकानाएं दीं। त्यौहारों पर सभी के लिए मंगल कामना करते हुए मोदी ने कहा कि एक तरफ कुछ घर रोशनी से जगमगाते हैं, वहीँ दूसरी तरफ, उसी के सामने कुछ लोगों के घरों में अंधेरा छाया होता है। त्यौहारों का असली आनंद तभी है, जब यह अंधेरा छठे, उजियारा फैले। उन्होंने कहा कि हमारा यह स्वभाव होना चाहिए कि हम वहां भी खुशियां बांटें, जहां अभाव है।


मन की बात के खास अंश

  • मन की बात' कार्यक्रम में अपने संबोधन में पीएम मोदी ने सुर सम्राज्ञी लता मंगेशकर को जन्मदिन की बधाई देते हुए कहा कि वह कामना करते हैं कि उनका स्वास्थ्य अच्छा रहे। उनका आशीर्वाद हम सभी पर बना रहे। उन्होंने बताया कि शुभकामनाएं देने और प्रणाम करने के लिए उन्होंने अमेरिका जाने से पहले ही गायिका को फोन कर दिया था।
  • देश में ई-सिगरेट पर प्रतिबंध लगाए जाने के बीच मोदी ने नशे की इस लत के दुष्प्रभावों को रेखांकित करते हुए चेतावनी दी है कि स्वास्थ्य की दृष्टि से यह बेहद हानिकारक है। तंबाकू का नशा स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक है और लोगों को इस व्यसन को छोड़ देना चाहिए।
  • एकल उपयोग प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करने में पूर्ण सहयोग की भी अपील की।
  • युवा पीढ़ी देश का भविष्य है और ई-सिगरेट पर प्रतिबन्ध लगाया गया है ताकि नशे का यह नया तरीका हमारे युवा देश को तबाह न कर सके। हर परिवार के सपनों को रौंद न डाले। बच्चों की जिंदगी बर्बाद न हो जाए, ये व्यसन, ये आदत समाज में जड़े न जमा सके।''
  • दीपावली में सौभाग्य और समृद्धि के रूप में, लक्ष्मी का घर-घर आगमन होता है। हमारी संस्कृति में बेटियों को लक्ष्मी माना गया है, क्योंकि बेटी सौभाग्य और समृद्धि लाती है।'' उन्होंने कहा, ‘‘ हमारे बीच कई ऐसी बेटियां होंगी जो अपनी मेहनत और लगन से, टैलेंट से परिवार, समाज और देश का नाम रोशन कर रही होंगी।'

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News