ट्रंप के ट्विटर बैन के बाद फॉलोअर्स की रेस में आगे निकले पीएम मोदी, दुनिया में बने नंबर वन

punjabkesari.in Sunday, Jan 10, 2021 - 01:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए अपने समर्थकों को भड़काया और उन्हें हिंसा के लिए उकसाया। ट्रंप पर लगे इन आरोपों के बाद ट्विटर ने पहले तो अमेरिका के राष्ट्रपति के ट्वीट को ब्लॉक किया लेकिन बाद उनके अकाउंट को हमेशा के लिए सस्पेंड कर दिया। जिस समय ट्रंप का ट्विटर अकाउंट ब्लॉक किया गया उस समय उनके 8.87 करोड़ फॉलोअर थे और वह 51 लोगों को फॉलो कर रहे थे। दुनिया में ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलोएर ट्रंप के थे लेकिन अब यह रिकॉर्ड भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम हो गया है। पीएम मोदी का नाम इससे पहले दूसरे नंबर पर था।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 64.7 मिलियन यानी कि 6 करोड़ 47 लाख लोग फॉलो करते हैं। जबकि वे 2347 लोगों को फॉलो करते हैं। बता दें कि तीन दिन पहले ही ट्रंप के समर्थकों ने कैपिटल बिल्डंग में घुसकर हिंसा की थी जिसमें एक पुलिस अधिकारी समेत पांच लोगों की मौत हो गई। इसके बाद माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने दुनिया के सबसे ताकतवर राष्ट्रपति का ट्विटर अकाउंट सस्पेंड कर दिया। ट्विटर ने कहा, ‘‘डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट से हाल ही में किए गए ट्वीट की गहन समीक्षा के बाद और विशेष रूप से ट्विटर पर तथा उसके बाहर की जा रही उनकी व्याख्या के संदर्भ को देखते हुए हमने आगे और हिंसा के जोखिम के मद्देनजर अकाउंट को स्थायी रूप से बंद कर दिया है।

 

ट्विटर पहले ही यह स्पष्ट कर चुका है कि ये अकाउंट सोशल मीडिया साइट के नियमों से ऊपर नहीं हैं और ट्विटर का इस्तेमाल हिंसा भड़काने जैसी चीजों के लिए नहीं किया जा सकता है। ट्विटर के अलावा फेसबुक भी अकाउंट निलंबित कर चुका है और इंस्ट्राग्राम अकाउंट बाइडन के शपथ लेने तक के लिए बंद किया जा चुका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News