कोलकाता: बेलूर मठ पहुंचे मोदी, रात में रामकृष्ण मिशन मुख्यालय में ही रुकेंगे

punjabkesari.in Sunday, Jan 12, 2020 - 01:23 AM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार देर शाम रामकृष्ण मिशन के मुख्यालय बेलूर मठ पहुंचे और रात में वहीं रुकेंगे। उम्मीद है कि मोदी रविवार को स्वामी विवेकानंद मंदिर में ध्यान करेंगे। रविवार को विवेकानंद की जयंती भी है। मोदी शहर के दो दिवसीय दौरे पर हैं और उनका पहले यहां स्थित राजभवन में रुकने का कार्यक्रम था। हुगली नदी के पार पड़ोसी हावड़ा जिले में स्थित बेलूर मठ पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री ने रामकृष्ण मिशन प्रमुख स्वामी स्मरणानंद से मुलाकात की। मोदी कोलकाता से नदी के रास्ते बेलूर पहुंचे और वहां उनका स्वागत वरिष्ठ संतों ने किया। मोदी रविवार को स्वामीजी के मंदिर में ध्यान कर सकते हैं और मठ परिसर में सुबह की प्रार्थना में शामिल हो सकते हैं। 

PunjabKesari
पीएम मोदी का पहले राजभवन में रात्रि विश्राम का कार्यक्रम निर्धारित था, लेकिन अंतिम समय में कार्यक्रम में बदलाव करके उसे बेलूर मठ कर दिया गया। इसकी मुख्य वजह रविवार को विवेकानंद जयंती बताई जा रही है। सूत्रों के अनुसार, पीएम मोदी रविवार सुबह चार बजे बेलूर मठ में होने वाली आरती में शामिल होंगे। बेलूर मठ में स्थित विवेकानंद मंदिर में ध्यान भी लगाएंगे। विवेकानंद जयंती पर मठ में होने वाली प्रार्थना सभा में भी शामिल होंगे। इसके साथ ही सुबह 8.45 बजे युवा दिवस के मौके पर मठ से ही देश के युवाओं को संबोधित भी करेंगे। इसके बाद वे अन्य निर्धारित कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए जाएंगे।
PunjabKesari
मठ में SPG की ओर से पहले ही सूचना दे दी गई थी

रामकृष्ण मिशन के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने बताया, प्रधानमंत्री की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाले SPG के प्रभारी ने हमें सूचित किया था कि प्रधानमंत्री हमारे मठ में रात व्यतीत कर सकते हैं। पीएम को मठ के इंटरनेशनल गेस्ट हाउस में ठहराये जाने की व्यवस्था की गई। एसपीजी ने शनिवार शाम से ही पूरे बेलूर मठ परिसर को अपने नियंत्रण में ले लिया। मोदी मिलेनियम पार्क में एक कार्यक्रम में शिरकत करने के बाद नौसेना के विशेष बोट से रात के करीब 9 बजे बेलूर मठ पहुंचे। वहां रामकृष्ण मिशन के उच्च पदाधिकारियों ने उनका स्वागत किया। मोदी ने रामकृष्ण परमहंस, शारदा देवी और स्वामी विवेकानंद को श्रद्धांजलि अर्पित कीं। इसके बाद मोदी रामकृष्ण मिशन के अध्यक्ष स्वामी स्मरणानंद से भी मिले।

PunjabKesari
पीएम मोदी को भोजन में खीर-पूड़ी व मिठाई परोसी गई

सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी को बेलूर मठ पहुंचने पर पहले प्रसाद दिया गया। रात के भोजन में मठ के भोग के साथ ही उन्हें खीर-पूड़ी व मिठाइयां परोसी गई। सुबह उनके लिए नाश्ते में गुजराती पकवानों की भी व्यवस्था की गई है।

रामकृष्ण मिशन से मोदी का पुराना नाता रहा है
रामकृष्ण मिशन से प्रधानमंत्री मोदी का काफी पुराना नाता है। 1966 में किशोरावस्था में मोदी ने स्वामी विवेकानंद की सीख से प्रभावित होकर गुजरात के राजकोट स्थित मिशन शाखा में जाकर संन्यासी बनने की इच्छा जताई थी। तब वहां के प्रमुख स्वामी आत्मास्थानंद जी महाराज, जो बाद में रामकृष्ण मिशन के 15वें अध्यक्ष बने, उन्हें संन्यासी नहीं बनने की सलाह देते हुए लोगों के बीच जाकर काम करने को कहा। इसके बाद मोदी नियमित रूप से स्वामी आत्मास्थानंद जी महाराज से मिलते रहेें और समय-समय पर उनका आध्यात्मिक मार्गदर्शन भी लेते रहें। गुजरात का मुख्यमंत्री बनने के बाद भी मोदी जब भी कोलकाता दौरे पर होते थे, रामकृष्ण मिशन जरूर आते थे। 2013 में बेलूर मठ के दौरे के समय उन्होंने आत्मास्थानंद जी महाराज से मुलाकात कर उनसे आशीर्वाद लिया था। 2015 में प्रधानमंत्री के तौर पर महानगर के अपने सफर के वक्त मोदी ने अस्वस्थ चल रहे स्वामी आत्मास्थानंद जी की सेहत की जानकारी भी ली थी। 2017 में उनके निधन पर मोदी ने इसे व्यक्तिगत क्षति बताया था।

PunjabKesari
कोलकाता आने से पहले मोदी ने ट्वीट कर जताई खुशी

पीएम मोदी ने कोलकाता पहुंचने से पहले ट्वीट पर खुशी जाहिर करते हुए कहा था कि, मैं काफी उत्साहित और आनंदित हूं कि आज और कल का दिन मैं बंगाल में बिताऊंगा। स्वामी विवेकानंद की जयंती के पावन अवसर पर मुझे रामकृष्ण मिशन जाने का सौभाग्य प्राप्त होगा। बेलूर मठ हमेशा ही एक विशेष जगह है। इसके बाद उन्होंने एक और ट्वीट कर रामकृष्ण मिशन के पूर्व अध्यक्ष स्वामी आत्मास्थानंद जी महाराज को याद किया। उन्होंने कहा-'एक शून्यता होगी। जिस व्यक्ति ने मुझे 'जन सेवा ही प्रभु सेवा' की सीख दी, वे स्वामी आत्मास्थानंद जी महाराज वहां नहीं होंगे। रामकृष्ण मिशन में उनकी उपस्थिति न होना अकल्पनीय है।'

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ashish panwar

Recommended News

Related News