PM मोदी ने किया दो आयुर्वेद संस्थानों का उद्घाटन, बोले- आयुर्वेद हमारी परंपरा

punjabkesari.in Friday, Nov 13, 2020 - 12:15 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए जयपुर और जामनगर में भविष्य के लिए तैयार दो आयुर्वेद संस्थानों का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना काल में आयुर्वेद की परंपरा ने देश में फायदा किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना काल में हल्दी समेत अन्य चीजों ने इम्युनिटी बूस्टर का काम किया है। पीएम मोदी ने कहा कि आज दुनिया भी आयुर्वेद को लेकर कुछ नया जानना चाहती है और इस बारे में रिसर्च कर रही है। पीएम ने कहा कि देश में कोरोना वैक्सीन पर ट्रायल चल रहा है, साथ ही दुनिया के करीब सौ से ज्यादा स्थानों पर आयुर्वेद की औषधि को लेकर रिसर्च चल रही है।

PunjabKesari

आयुष देश की आरोग्य नीति का अहम हिस्सा
पीएम मोदी ने कहा कि यह सच है कि भारत के पास आरोग्य से जुड़ी कितनी बड़ी विरासत है लेकिन यह भी गलत नहीं कि यह ज्ञान ज्यादातर किताबों में, शास्त्रों में रहा है और थोड़ा-बहुत दादी-नानी के नुस्खों में। इसलिए ज्ञान को आधुनिक आवश्यकताओं के अनुसार विकसित किया जाना आवश्यक है। पीएम मोदी ने कहा कि मुझे विश्वास है कि हमारे साझा प्रयासों से आयुष ही नहीं बल्कि आरोग्य का हमारा पूरा सिस्टम एक बड़े बदलाव का साक्षी और अहम हिस्सा बनेगा।

PunjabKesari

साथ ही पीएम मोदी ने देशवासियों को धनतेरस और दीपावली की शुभकामनाएं दी और वोकल फॉर लोकल पर जोर दने को कहा। इस दौरान विश्व स्वास्थ्य संगठन के डीजी ने कहा कि WHO के पारम्परिक दवाइयों के वैश्विक केन्द्र की भारत में स्थापना की जाएगी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News