PM मोदी ने किया बहु-मंजिला इमारत का उद्घाटन, बोले- सांसदों को मिलेगी हर सुविधा

punjabkesari.in Monday, Nov 23, 2020 - 12:19 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को संसद के सदस्यों के लिए निर्मित बहुमंजिला फ्लैटों का वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि इन फ्लैटों मे सांसदों को कई सुविधाएं मिलेंगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह आधुनिकता से तैयार किए गए हैं। इस दौरान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने बताया कि यह फ्लैट राष्ट्रीय राजधानी में डॉ बी डी मार्ग पर स्थित हैं। लोकसभा सचिवालय के मुताबिक 80 साल से ज्यादा पुराने आठ बंगलों के स्थान पर 76 फ्लैटों का निर्माण किया गया है। कोरोना के संक्रमण के बावजूद इन फ्लैटों का निर्माण कार्य निर्धारित समय-सीमा के भीतर किया गया और इनके निर्माण में स्वीकृत लागत से करीब 14 प्रतिशत बचत की गई है।

PunjabKesari

नई तकनीक का हुआ इस्तेमाल
सांसदों के लिए बने इन फ्लैटों में पर्यावरण संरक्षण से संबंधित तमाम नए तकनकीकी का इस्तेमाल किया गया है। जिसमें फ्लाई ऐश (पॉवर प्लांट की राख) और कंस्ट्रंक्शन साइट में डिमोलेशन से प्राप्त कचरे से बनाई गई ईंटें, एनर्जी एफिसिएंसी को बढ़ाने के लिए होने वाले थर्मल इंसुलेंशन से संबंधित डबल ग्लेज्ड विंडो, बिजली की खपत कम करने के लिए LED लाइट फिटिंग्स, लाइट कंट्रोल के लिए एक्यूपेंसी आधारित सेंसर, कम बिजली से चलने वाले VRV सिस्टम आधारित एअर कंडीशन, पानी की बचत करने वाली कम बहाव वाली टोटियां और बारिश जल संचयन और छत पर सोलर प्लांट जैसे उपकरण लगाए गए हैं।

PunjabKesari

फ्लैट में अलग से पूजा घर भी
सांसदों के फ्लैट में 4 बेडरूम के अलावा ऑफिस भी अलग से बनाया गया है। साथ ही उनके दो स्टाफ के लिए अलग स्टाफ क्वार्टर भी बनाए गए हैं, इसमें दो बालकनी, दो हॉल, 4 टॉयलेट शामिल हैं। इसके साथ ही सांसदों के आवास में पूजा घर भी बनाया गया है। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने बताया कि इसके निर्माण में 27 माह लगे और इसमें कुल लागत 188 करोड रुपए की आई। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य में अनुमानित लागत से 30 करोड़ की बचत की गई। उन्होंने कहा कि लोकसभा के गठन के बाद सांसदों के आवास की अक्सर दिक्कतें आया करती थी और उन्हें होटलों में ठहराया जाता था जिससे सरकार पर आर्थिक बोझ भी पड़ता था। उन्होंने उम्मीद जताई कि 18वीं लोकसभा की जब शुरुआत होगी तो किसी भी सांसद को होटल में ठहरने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News