पीएम मोदी बोले- WHO केंद्र की स्थापना के साथ शुरू होगा पारंपरिक चिकित्सा का युग

punjabkesari.in Tuesday, Apr 19, 2022 - 06:03 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि यहां डब्ल्यूएचओ वैश्विक पारंपरिक चिकित्सा केंद्र (जीसीटीएम) की स्थापना से विश्व में पारंपरिक चिकित्सा के युग की शुरुआत होगी। मोदी ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक डॉ. ट्रेडोस गेब्रेयसस और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ के साथ केंद्र की आधारशिला रखी। मोदी ने पारंपरिक चिकित्सा के विभिन्न लाभों का उल्लेख करते हुए कहा, "केंद्र अगले 25 वर्षों में दुनिया में पारंपरिक चिकित्सा के युग की शुरुआत करेगा।" उन्होंने मोटा अनाज को महत्व देने संबंधी भारत के प्रस्ताव को स्वीकार करने और 2023 को अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष घोषित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र का धन्यवाद व्यक्त किया।  

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस अदानोम घेब्रेयसस ने इस मौके पर कहा कि उनका भारत से विशेष जुड़ाव है। उन्होंने कहा, “मेरा भारत से विशेष जुड़ाव है। उन्होंने कहा कि 'डब्ल्यूएचओ-ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन' कोई संयोग नहीं है। मेरे भारतीय शिक्षकों ने मुझे पारंपरिक दवाओं के बारे में अच्छी तरह से सिखाया और मैं उनका बहुत आभारी हूं।मैं भी ‘बॉलीवुड’ फिल्में देखते हुए बड़ा हुआ हूं और मैं समझता हूं कि स्विस आल्प्स ‘बॉलीवुड’ प्रशंसकों के लिए एक पसंदीदा जगह है। 



डब्ल्यूएचओ के डीजी ने कहा, “मैं एक अंतरिम कार्यालय के साथ मेडिसिन सेंटर स्थापित करने के लिए 250 मिलियन अमरीकी डॉलर के निवेश और परिचालन लागत के लिए 10 साल की प्रतिबद्धता को लेकर पीएम मोदी को धन्यवाद देता हूं। जिस दिन से मैंने पीएम मोदी से बात की, उनकी प्रतिबद्धता अद्भुत थी और मुझे पता था कि यह केंद्र अच्छे हाथों में होगा।”डॉ. टेड्रोस अदानोम घेब्रेयसस सोमवार को ही अपनी तीन दिवसीय यात्रा पर गुजरात पहुंचे हैं। 

इस अवसर पर केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ,स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, आयुष राज्य मंत्री डा महेंद्र भाई कालूभाई मंजूपारा तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे। समारोह में कई देशों के राजदूत और प्रतिनिधि उपस्थित थे। कार्यक्रम में बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, भूटान के प्रधानमंत्री लोटे त्सेरिंग और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने वीडियो संदेश भेजे। 

 


 




 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News