झारखंड में बोले PM मोदी- 100 दिन में देश ने विकास का ट्रेलर देखा, पर फिल्म अभी बाकी

9/12/2019 2:01:02 PM

रांचीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज जलमार्ग के नए युग की शुरुआत करने वाले झारखंड में साहिबगंज मल्टी मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन किया। मोदी ने यहां श्री जगन्नाथ मैदान में आयोजित कार्यक्रम में आईपैड का बटन दबाकर साहिबगंज मल्टी मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन एवं झारखंड सचिवालय का उद्धाटन किया। इस दौरान जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि करोड़ों स्वरोजगारियों को पेंशन योजना की शुरुआत की गई। उन्होंने कहा कि झारखंड से ही आयुष्मान योजना शुरू की गई थी और आज कामगारों और किसानों को पेंशन योजना का ऐलान भी यहां से हो रहा है। 

PunjabKesari

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने 100 दिनों के अंदर कई बड़े फैसले लिए और उन पर काम भी किया। तीन तलाक पर कड़ा कानून बनाया। पीएम मोदी ने कहा कि देश ने 100 दिन में देश के विकास का ट्रेलर देखा है लेकिन फिल्म अभी बाकि है। वहीं इस दौरान पीएम मोदी ने पश्चिम बंगाल की मुक्यमंत्री पर भी निशाना साधा और कहा कि बंगाल की जनता कट मनी से परेशान है। उन्होंने कहा कि जो बदलाव आज देश में हो रहे हैं, उनके बारे में सोचा भी नहीं गया होगा।

PunjabKesari

बता दें कि सागरमाला योजना का हिस्सा बना झारखंड पहला मल्टी मॉडल टर्मिनल नदियों पर बना पहला ऐसा टर्मिनल है, जो कंटेनर कार्गो हैंडलिंग में सक्षम होगा। सागरमाला योजना का हिस्सा बना झारखंड वाराणसी-हल्दिया जलमार्ग शुरू होने के बाद कोलकाता बंदरगाह के जरिये यह उत्तर भारत को पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार और अन्य दक्षिण एशिया को जोड़ेगा।

PunjabKesari
साहिबगंज मल्टी मॉडल टर्मिनल की लागत करीब 290 करोड़ रुपए है। यह रिकॉर्ड समय में मात्र दो साल में बनकर तैयार हुआ है। मोदी ने इसका शिलान्यास 06 अप्रैल 2017 को किया था। झारखंड-बिहार के उद्योगों को वैश्विक बाजार से जोड़ने वाला यह जलमार्ग विकास परियोजना (जेएमवीपी) के तहत गंगा नदी पर बनाए जा रहे तीन मल्टी-मॉडल टर्मिनलों में से दूसरा टर्मिनल है। इससे पहले नवम्बर 2018 में प्रधानमंत्री ने वाराणसी में पहले मल्टी-मॉडल टर्मिनल (एमएमटी) का उद्घाटन किया था।

PunjabKesari


Seema Sharma