नाना से जुड़ीं यादें और  ‘मीनाकारी'' शतरंज...PM मोदी ने कमला हैरिस को दिए ये खास तोहफे

punjabkesari.in Friday, Sep 24, 2021 - 05:15 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से पहली प्रत्यक्ष मुलाकात में उन्हें लकड़ी की दस्तकारी वाले फ्रेम में उनके नानाजी से जुड़ीं पुरानी यादें और ‘मीनाकारी' शतरंज का एक सेट गिफ्ट में दिया। हैरिस के नानाजी भारत सरकार में एक अधिकारी थे। प्रधानमंत्री मोदी ने व्हाइट हाउस में उपराष्ट्रपति हैरिस के साथ गुरुवार को हुई बैठक में भारत और अमेरिका को ‘स्वाभाविक साझेदार' बताया और इस दौरान दोनों नेताओं ने भारत-अमेरिका सामरिक साझेदारी को और प्रगाढ़ करने का फैसला किया तथा लोकतंत्र को खतरा, अफगानिस्तान एवं हिंद-प्रशांत क्षेत्र समेत साझा हित के वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की।

 

एक सरकारी सूत्र ने कहा कि दिल को छू लेने वाले एक भाव के तहत प्रधानमंत्री मोदी ने कमला हैरिस को एक उनके नानाजी पी वी गोपालन से संबंधित पुरानी अधिसूचनाओं की एक प्रति लकड़ी के दस्तकारी वाले फ्रेम में भेंट की। मोदी ने उन्हें ‘गुलाबी मीनाकारी' शतरंज का सेट भी भेंट किया। सूत्रों ने बताया कि इस कि गुलाबी मीनाकारी का संबंध उनके संसदीय क्षेत्र और दुनिया के सबसे पुराने शहरों में एक वाराणसी से है। उन्होंने बताया कि शतरंज के इस सेट को बहुत शानदार दस्तकारी से तैयार किया जाता है।

 

पीएम मोदी ने अपने ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन को जो उपहार दिया, वह ‘‘सिल्वर गुलाबी मीनाकारी जहाज'' का शिल्प था। वहीं, उन्होंने जापानी प्रधानमंत्री योशिहिदे सूगा को चंदन की लकड़ी से बनी बुद्ध की मूर्ति उपहार में दी। मॉरीसन को भेंट किया गया उपहार भी वाराणसी से संबंधित है। प्रधानमंत्री ने हैरिस के अलावा मॉरिसन और सूगा से भी द्विपक्षीय वार्ता की थी। मोदी बुधवार को आधिकारिक अमेरिकी दौरे पर वाशिंगटन पहुंचे हैं। उनकी राष्ट्रपति जो बाइडन से पहली प्रत्यक्ष मुलाकात शुक्रवार को होनी है। साथ ही वह क्वाड समूह के नेताओं के सम्मेलन में भी शिरकत करेंगे। अपनी यात्रा के आखिरी पड़ाव में वह संयुक्त राष्ट्र आम सभा के 76वें सत्र को भी संबोधित करेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News