PM मोदी और राष्ट्रपति मुर्मू ने उत्तरकाशी में पर्वतारोहियों की मौत पर जताया दुख

punjabkesari.in Wednesday, Oct 05, 2022 - 12:46 AM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को उत्तराखंड के उत्तरकाशी में पर्वतारोहियों की हुई मौत पर शोक व्यक्त किया है। मोदी ने ट्वीट कर कहा,‘‘एनआईएम (निम) उत्तरकाशी पर्वतारोहण अभियान से जुड़े लोगों की मृत्यु से दुखी हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है। बचाव अभियान जारी है और स्थिति पर अधिकारी कड़ी नजर रख रख रहे हैं।'' 

राष्ट्रपति मुर्मू ने भी हिमस्खलन में लोगों की मौत पर जताया दुख
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मंगलवार को उत्तराखंड में हिमस्खलन में हुई लोगों की मौत पर दुख व्यक्त किया और बचाव अभियान की पूर्ण सफलता के लिए प्रार्थना की। मुर्मू ने ट्वीट किया, "उत्तराखंड के उत्तरकाशी में नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के कई प्रशिक्षुओं की हिमस्खलन से मौत का समाचार अत्यंत दुखद है। सभी शोकसंतप्त परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करती हूं। ईश्वर से प्रार्थना है कि राहत एवं बचाव कार्य में पूर्ण सफलता मिले।"

नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के प्राचार्य कर्नल अमित बिष्ट ने कहा कि उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में माउंट द्रौपदी का डांडा-2 शिखर पर मंगलवार को नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम) की 41 सदस्यीय टीम के हिमस्खलन की चपेट में आने के बाद वहां दस शव देखे गए हैं। बिष्ट ने कहा कि हिमस्खलन सुबह करीब पौने नौ बजे लगभग 17,000 फुट की ऊंचाई पर तब हुआ जब उत्तरकाशी स्थित ‘निम' के 34 प्रशिक्षु पर्वतारोहियों और सात प्रशिक्षकों का एक दल शिखर से वापस लौट रहा था।

कर्नल बिष्ट ने कहा कि हिमस्खलन के बाद टीम के सदस्य हिम-दरारों में फंस गए। उन्होंने कहा कि दस शव देखे गए हैं, जिनमें से चार बरामद कर लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि अंधेरे और खराब मौसम के कारण रात में बचाव कार्य रोक दिया गया है। कर्नल बिष्ट ने कहा कि ‘निम' में एक उन्नत प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के तहत, पर्वतारोहण प्रशिक्षुओं का दल अपने प्रशिक्षकों के साथ अधिक ऊंचाई वाली चोटी पर गया था। उत्तरकाशी आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने पहले दिन में कहा था कि फंसे हुए लोगों में से आठ को बचा लिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News