PM मोदी ने CDS रावत, NSA डोभाल के साथ की हाईलेवल मीटिंग, चीन के मुद्दे पर हुई चर्चा

punjabkesari.in Tuesday, May 26, 2020 - 09:04 PM (IST)

नई दिल्लीः लद्दाख सीमा पर चीन के साथ पिछले कुछ दिनों से चले आ रहे गतिरोध के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत के साथ आज बैठक में स्थिति की समीक्षा की। मोदी की बैठक से पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी जनरल रावत और तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ बैठक में लद्दाख में चीन सीमा पर सुरक्षा की स्थिति की समीक्षा की।
PunjabKesari
सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री ने डोभाल, जनरल रावत और तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ पिछले कुछ दिनों से लद्दाख में चीन से लगती सीमा पर दोनों सेनाओं के बीच उत्पन्न तनाव और इस बारे में सेना के रूख की जानकारी ली। ये दोनों बैठकें सेना के शीर्ष कमांडरों के बुधवार से शुरू होने वाले तीन दिन के सम्मेलन से पहले हुई हैं। इससे यह तय माना जा रहा है कि सैन्य कमांडरों के सम्मेलन में भी यह मुद्दा प्रमुख रूप से छाया रहेगा। दो दिन पहले ही लेह का दौरा कर लौटे सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने रक्षा मंत्री को वास्तविक नियंत्रण रेखा पर ताजा स्थिति से अवगत कराया। सिंह ने सेना द्वारा उठाये जा रहे कदमों और इस स्थिति से निपटने के लिए की जा रही तैयारियों की भी जानकारी ली।
PunjabKesari
उल्लेखनीय है कि दोनों सेनाओं के बीच पेगांग झील क्षेत्र में गत 5 और 6 मई को हुई मामूली झड़प के बाद से दोनों ओर के सैन्य अधिकारियों की करीब पांच बैठकें हो चुकी हैं लेकिन स्थिति सामान्य नहीं हो सकी है। इस बीच दोनों देशों के विदेश मंत्रालयों के अधिकारी भी संपकर् बनाये हुए हैं लेकिन अभी तक दोनों पक्षों के बीच किसी तरह की सहमति नहीं बन पाई है।
PunjabKesari
चीन दौलत बेग ओल्डी क्षेत्र में संपर्क के लिए भारत द्वारा बनायी जा रही सड़क का कड़ा विरोध कर रहा है जबकि भारत का कहना है कि वह यह सड़क अपनी सीमा के भीतर बना रहा है और चीन को इस पर ऐतराज नहीं होना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News