स्वतंत्रता दिवस पर PM मोदी कर सकते हैं बड़ा ऐलान, देश के हर नागरिक को होगा फायदा

punjabkesari.in Friday, Aug 14, 2020 - 09:07 AM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वतंत्रता दिवस (Independence day) पर देश को एक बड़ा तोहफा दे सकते हैं। मिली जानकारी के अनुसार पीएम मोदी 15 अगस्त को नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन (NDHM) की घोषणा कर सकते हैं। NDHM के तहत देश के प्रत्येक नागरिक की पर्सनल हेल्थ आईडी (Personal health ID) बनाई जाएगी। प्रत्येक नागरिक का हेल्थ रिकार्ड डिजिटाइज्ड (Health record digitized) किया जाएगा और साथ ही इसमें डॉक्टर्स और हेल्थ फैसिलिटी की रजिस्ट्री भी होगी। सरकारी सूत्रों के मुताबिक योजना के प्रस्ताव को कैबिनेट से सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। इस डाटा में डॉक्टर की डिटेल्स के साथ देशभर में स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी उपलब्ध होगी।

PunjabKesari

अब मेडिकल रिपोर्ट साथ लेकर नहीं घूमना पड़ेगा
इस योजना का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि देश में किसी भी अस्पताल या डॉक्टर के पास जब इलाज कराने जाएंगे तो आपको अपने साथ अपनी मैडिकल रिपोर्ट और टेस्ट रिपोर्ट नहीं ले जाना पड़ेगा। डॉक्टर कहीं से भी बैठकर आपकी यूनिक ID के जरिए आपका सारा मेडिकल रिकॉर्ड देख सकेंगे।

PunjabKesari

4 फीचरों के साथ लॉन्च होगी योजना

यह योजना चार फीचर के साथ शुरू की जाएगी।

  • हेल्थ आईडी
  • पर्सनल हेल्थ रिकॉर्ड्स
  • डिजी डॉक्टर 
  • हेल्थ फैसिलिटी रिजस्ट्री

इस योजना में ई-फार्मेसी और टेलीमेडिसिन सेवा को भी शामिल किया जाएगा। इसके लिए गाइडलाइंस बनाई जा रही है। 

PunjabKesari

अपनी मर्जी से शामिल हो सकते हैं लोग
देश का कोई भी नागरिक इस ऐप में शामिल हो सकता है, किसी पर जोर नहीं डाला जाएगा। 
हेल्थ रिकॉर्ड संबंधित व्यक्ति की मंजूरी के बाद ही इसे शेयर किया जाएगा। इसी तरह अस्पतालों और डॉक्टर को भी इस ऐप के लिए डिटेल उपलब्ध करना ऐच्छिक ही होगा, यानि कि उनकी मर्जी होगी तो वे शामिल होंगे।

PunjabKesari

योजना का लक्ष्य 
नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के मुख्य कार्यकारी इंदु भूषण ने कहा कि NDHM का लागू होने से हेल्थ सेवाओं की क्षमता, पारदर्शिता में बढ़ोतरी होगी। इस योजना से भारत संयुक्त राष्ट्र वैश्विक हेल्थ कवरेज के लक्ष्य को भी हासिल करने की दिशा में तेजी से बढ़ेगा। 

  • एक डिजिटल हेल्थ सिस्टिम बनाना और हेल्थ डेटा को मैनेज करना। 
  • हेल्थ डेटा कलेक्शन की क्वालिटी और प्रसार को बढ़ाना।
  • ऐसा प्लेटफॉर्म तैयार करना जहां हेल्थकेयर डेटा की परस्पर उपलब्धता हो। 
  • पूरे देश के लिए अपडेटेड और सही हेल्थ रिजिस्ट्री को तुरंत तैयार करना।


बता दें कि दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम आयुष्मान भारत को लागू करने वाली NHA ने ऐप और वेबसाइट को तैयार किया है। इस योजना को हेल्थकेयर सेक्टर में आयुष्मान भारत के बाद इसे एक बड़ी योजना के तौर पर देखा जा रहा है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News