गुजरात चुनाव के पहले चरण में पीएम मोदी ने किया धुंआधार प्रचार, कांग्रेस-AAP समेत विपक्ष पर जमकर बरसे

punjabkesari.in Tuesday, Nov 29, 2022 - 07:34 PM (IST)

नेशनल डेस्कः गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के तहत एक दिसंबर को होने वाले मतदान के लिए प्रचार मंगलवार शाम पांच बजे थम गया। दक्षिण गुजरात के 19 जिलों और कच्छ-सौराष्ट्र क्षेत्रों की 89 सीट के लिए 788 उम्मीदवार मैदान में हैं, जहां बृहस्पतिवार को मतदान होगा। पहले चरण के तहत आने वाले क्षेत्रों में कुल 2,39,76,670 मतदाता पंजीकृत हैं। इनमें 1,24,33,362 पुरुष, 1,15,42,811 महिला और तीसरे लिंग के 497 मतदाता शामिल हैं। गुजरात में कुल 4,91,35,400 पंजीकृत मतदाता हैं।

वलसाड से शुरू किया प्रचार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में 29 नवंबर से चुनाव प्रचार शुरू किया था। पीएम मोदी ने आचार संहिता लगने के बाद आदिवासी क्षेत्र वलसाड में पहली जनसभा को संबोधिता किया। इसके बाद उन्होंने लगातार गुजरात में बैक-टू-बैक 20 से अधिक जनसभाएं कीं। मोदी ने पहले चरण के लिए आखिरी जनसभा सूरत में की। इस दौरान उन्होंने कई रोड-शो भी किए। भारतीय जनता पार्टी 27 साल लगातार सरकार में रहने के बाद फिर से चुनाव जीतने के लिए पूरी ताकत झौंक दी है। आचार संहिता लगने से पहले और बाद में प्रधानमंत्री करीब 30 से अधिक रैलियां कर चुके हैं।

कांग्रेस आदिवासी विरोधी
इस दौरान पीएम मोदी ने अपने भाषणों में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी पर जमकर निशाना साधा। पीएम मोदी ने आखिरी दौर में आतंकवाद, शहरी नक्सलवाद समेत कई मुद्दे उठाए। उन्होंन  राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के चुनाव को लेकर भी कांग्रेस पर जमकर हमला बोला। पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस आदिवासी विरोधी है। उसने इस साल की शुरुआत में हुए राष्ट्रपति चुनाव में द्रौपदी मुर्मू की उम्मीदवारी का भी विरोध किया था।

आतंकवाद को लेकर AAP और कांग्रेस को घेरा
पीएम मोदी ने 26/11 की बरसी पर रैली को संबोधित करते हुए कहा था कि गुजरात और देश को कांग्रेस तथा समान विचारों वाले ऐसे दलों के प्रति सतर्क रहना होगा जो अपने वोट बैंक को सुरक्षित रखने के लिए ‘बड़े आतंकवादी हमलों' पर चुप रहते हैं। गुजरात के खेड़ा जिले में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कांग्रेस और उसके समान विचार वाले कई दल आतंकवाद को कामयाबी पाने का ‘शॉर्टकट' समझते हैं। गुजरात विधानसभा चुनाव के तहत एक और पांच दिसंबर को मतदान होगा।

मोदी ने कहा, ‘‘आतंकवाद अभी समाप्त नहीं हुआ है और कांग्रेस की राजनीति नहीं बदली है। जब तक तुष्टीकरण की राजनीति चलती रहेगी, आतंकवाद का डर बना रहेगा।'' प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘कांग्रेस आतंकवाद को वोट बैंक के चश्मे से देखती है। न केवल कांग्रेस, बल्कि उसके समान विचार वाले कई दल आ गये हैं जो आतंकवाद को कामयाबी पाने के शॉर्टकट के रूप में देखते हैं और ऐसे छोटे दलों की सत्ता की भूख और भी बड़ी है।''

अमित शाह-योगी ने किया अंतिम दिन प्रचार
दूसरी ओर, पहले चरण के प्रचार के आखिरी दिन अमित शाह, नड्डा, आदित्यनाथ और गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने भाजपा के लिए रैलियों को संबोधित किया। प्रधानमंत्री मोदी 27-28 नवंबर को दो दिन के गुजरात दौरे पर थे। उन्होंने नेत्रंग, खेड़ा, पालीताना, अंजार, जामनगर और राजकोट में छह रैलियों को संबोधित किया। पहले चरण के मतदान में 25,434 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा जिनमें से शहरी क्षेत्रों में 9,018 और ग्रामीण क्षेत्रों में 16,416 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News