B'day Special: लॉकडाउन में PM मोदी ने खुद को ऐसे रखा था फिट, शेयर किया था शेड्यूल

punjabkesari.in Thursday, Sep 17, 2020 - 10:57 AM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को अपना 70वां जन्मदिन मना रहे हैं। देश-विदेश से पीएम मोदी को जन्दिन की शुभकामनाएं आ रही हैं। भाजपा पीएम मोदी के जन्मदिन को ‘'सेवा सप्ताह‘' के रूप में मना रही है। पीएम मोदी के जन्मदिन पर आज हम उनकी फिटनेस पर बात कर रहे हैं। उम्र के इस पड़ाव में भी पीएम मोदी के चेहरे पर एक तेज बना हुआ है और इसके पीछे का राज है स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति उनकी सजगता। लॉकडाउन जब लोग तनाव, परेशानी से जूझ रहे थे तब पीएम मोदी ने लोगों से योग, ध्यान आदि की सलाह दी थी जिससे तन के साथ-साथ मन भी स्वस्थ रहता है।

PunjabKesari

हालांकि उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा था कि वह फिटनेस फ्रीक इंसान नहीं है और न ही फिट रहने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं लेकिन सेहत को तंदुरुस्त रखने के लिए वह थोड़ा बहुत योग कर लेते हैं। शायद यही वजह है कि वह योग से खुद को फिट रखने की कोशिश करते हैं। पीएम मोदी कई बार देशवासियों से अपील कर चुके हैं कि खुद को फिट रखना है तो योग करें। अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस, खेलो इंडिया, फिट इंडिया मूवमेंट और ऐसे कई मौकों पर पीएम मोदी लोगों को स्‍वस्‍थ शरीर के महत्‍व के बारे में बताते रहे हैं।

PunjabKesari

योग
पीएम मोदी अपने दिन की शुरुआत योग से करते हैं। उन्होंने कई बार सोशल मीडिया पर अपने फिटनेस वीडियो पोस्ट किए हैं। वह नियमित रूप से त्रिकोणासन करते हैं। योग से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ काफी होता है जो मांसपेशियों की ताकत बढ़ाता है। वहीं योग 
तनाव और अनिद्रा को दूर करता है।

PunjabKesari

इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग के उपाय
कोरोना वायरल से बचने के लिए इम्यूनिटी का स्ट्रॉन्ग होना बहुत जरूरी होता है। ऐसे पीएम मोदी ने लोगों से इम्यून पावर को बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा बताए गए काढ़े का सेवन करने को कहा था। साथ ही हल्दी वाला दूध लेने की भी सलाह दी थी। पीएम मोदी ने बताया था कि वे अपने सुबह की शुरुआत गर्म पानी और शहद से करते हैं। उन्होंने बताया था कि गर्म पानी कई बीमारियों से बचाता है।

PunjabKesari

नंगे पैर चलना
लॉकडाउन में पीएम मोदी ने बताया था कि उन्हें सुबह या शाम को कुछ समय के लिए नंगे पांव चलना पंसद है। इससे रक्तचाप तो कम होता है साथ ही तनाव से भी राहत मिलती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News