PM का कांग्रेस को जवाब-आपके तरीके से चलते नहीं हटता 370, आज भी विवादों में रहती राम जन्मभूमि

punjabkesari.in Thursday, Feb 06, 2020 - 01:35 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आपके (कांग्रेस) लिए महात्मा गांधी ट्रेलर हो सकते हैं, हमारे लिए गांधीजी जिंदगी हैं। लोकसभा में कांग्रेस को जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हम भी आप लोगों के रास्ते पर चलते, तो शायद 70 साल के बाद भी इस देश से अनुच्छेद 370 नहीं हटता, आपके तौर तरीके से चलते, तो मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक की तलवार आज भी डराती।

PunjabKesari

विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि अगर हम आपकी सोच के साथ चलते तो राम जन्मभूमि आज भी विवादों में रहती, करतारपुर साहिब कॉरिडोर कभी नहीं बन पाता और भारत-बांग्लादेश विवाद कभी नहीं सुलझता।

 

विपक्ष को करारा जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि सोच का चश्मा बदलिए। मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुए लोकसभा में कहा 21वीं सदी के तीसरे दशक में माननीय राष्ट्रपति जी का वक्तव्य हम सभी को दिशा व प्रेरणा देने वाला और देश के लोगों में विश्वास पैदा करने वाला है। प्रधानमंत्री ने कहा कि लोगों ने सिर्फ एक सरकार बदली है, केवल ऐसा नहीं है, बल्कि सरोकार भी बदलने की अपेक्षा की है। इस देश की एक नई सोच के साथ काम करने की इच्छा और अपेक्षा के कारण हमें यहां आकर काम करने का अवसर मिला है।

PunjabKesari

पीएम मोदी के संबोधन के प्रमुख अंश

  • कुछ माननीय सदस्य कहते हैं कि ये काम क्यों नहीं हुआ, कब तक करेंगे, कब होगा, कैसे होगा। तो कुछ लोगों को लगता है कि आप आलोचना करते हैं, लेकिन मुझे नहीं लगता कि आप आलोचना करते हैं। मुझे खुशी है कि आप मुझे समझते हैं, आपको भी पता है कि करेगा तो ये ही करेगा।
     
  • हमारा विज़न -
    Greater investment.
    Better infrastructure.
    Increased value addition.
    और ज्यादा से ज्यादा job creation पर है।

     
  • हमने समस्याओं के समाधान खोजने का लगातार प्रयास किया है और उसी का परिणाम है कि अर्थव्यवस्था में Fiscal deficit बनी रही है, महंगाई नियंत्रित रही है और macro-economic स्टेबिलिटी भी बनी रही है।
  • किसानों की आय बढ़े, ये हमारी प्राथमिकता है। Input cost कम हो ये हमारी प्राथमिकता है। हमारे देश में पहले 7 लाख टन दाल और तिलहन की खरीद हुई। जबकि हमारे कार्यकाल में 100 लाख टन दाल और तिलहन की खरीद हुई।
  • इस बार के बोडो समझौते में सभी हथियारी ग्रुप साथ आए हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात इसके agreement में लिखा है कि इसके बाद बोडो की कोई मांग बाकी नहीं रही है। आज नई सुबह भी आई है, नया सवेरा भी आया है, नया उजाला भी आया है।
  • नॉर्थ ईस्ट में पिछले 5 वर्ष में जो दिल्ली उन्हें दूर लगती थी, आज वही दिल्ली उनके दरवाजे पर जाकर खड़ी हो गई है। चाहे बिजली की बात हो, रेल की बात हो, हवाई अड्डे की बात हो, मोबाइल कनेक्टिविटी की बात हो, ये सब करने का हमने प्रयास किया है।
  • मुद्रा योजना, मेक इन इंडिया जैसी योजनाओं ने देश में स्वरोजगार को बहुत बड़ी ताकत दी है। देश में पहली बार करोड़ों लोग मुद्रा योजना से खुद तो रोजी-रोटी कमाने लगे हैं और दूसरों को भी रोजगार देने लगे हैं।
  • अर्थव्यवस्था को गति मिले इसके लिए भी हमने कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए है। जनवरी 2019 से जनवरी 2020 के बीच 6 बार जीएसटी राजस्व 1 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा रहा है। FDI, अप्रैल-सितंबर 2018 में 22 बिलियन डॉलर था। आज उसी अवधि में ये 26 बिलियन डॉलर को पार कर गया है।
  • हमने जिस तेज गति से काम किया है, उसका परिणाम है कि देश की जनता ने इसे देखा और देखने के बाद, उसी तेज गति से आगे बढ़ने के लिए हमें फिर से सेवा का मौका दिया।
  1. अगर ये तेज गति न होती तो 37 करोड़ लोगों के बैंक अकाउंट इतनी जल्दी नहीं खुलते।
  2. अगर गति तेज न होती तो 11 करोड़ लोगों के घरों में शौचालय न बनते।
  3. 13 करोड़ गरीब लोगों के घर में गैस का चूल्हा नहीं पहुंचता।
  4. 2 करोड़ नए घर गरीबों के लिए नहीं बनते।
  5. लंबे समय से अटकी दिल्ली की 1,700 कॉलोनियों को नियमित करने का काम पूरा न होता।
    PunjabKesari

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News