अजीत जोगी के निधन पर PM मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जताया शोक

punjabkesari.in Friday, May 29, 2020 - 06:30 PM (IST)

नई दिल्लीः राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उपराष्ट्रपति एम, वैकेंया नायडू ने छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के निधन पर शोक जताया। 74 वर्षीय जोगी पिछले 20 दिन से निजी अस्पताल में जीवन के लिए संघर्ष कर रहे थे। पीएम मोदी ने अपने शोक संदेश को लेकर ट्वीट किया है, ‘‘श्री अजीत जोगी जी को जनसेवा का शौक था। इस जुनून ने उन्हें नौकरशाह और एक राजनीतिक नेता के रूप में कड़ी मेहनत की। वह गरीबों, विशेषकर आदिवासी समुदायों के जीवन में एक सकारात्मक बदलाव लाने के लिए प्रयासरत रहे। उनके निधन से दुखी। उनके परिवार के प्रति संवेदना। RIP।
PunjabKesari
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अजीत जोगी के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ के प्रथम मुख्यमंत्री श्री अजीत जोगी के निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ। वे बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी और कुशल प्रशासक थे। छत्तीसगढ़ राज्य और वहां के लोगों के विकास के लिए वे बहुत सक्रिय रहे। उनके परिवारजन, मित्रों और समर्थकों के प्रति मेरी शोक-संवेदनाएं!
PunjabKesari
इससे पहले उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने भी पूर्व सीएम अजीत जोगी के निधन पर शोक जताया। नायडू ने अपना शोक संदेश ट्वीट किया, ‘‘छत्तीसगढ़ के प्रथम मुख्यमंत्री व पूर्व सांसद अजीत जोगी के निधन का समाचार सुनकर बहुत दुःख हुआ। मेरी संवेदनायें शोकाकुल परिजनों और सहयोगियों के साथ हैं। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें। ओम शांति!''
PunjabKesari
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी अजीत जोगी के निधन पर शोक व्यक्त किया। बिरला ने ट्वीट कर शोक संदेश में कहा कि छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री श्री अजीत जोगी जी के निधन की जानकारी प्राप्त हुई। काफी समय से अस्वस्थ होने के चलते वह अस्पताल में उपचाराधीन थे। उनके निधन की खबर से स्तब्ध हूं। ईश्वर से प्रार्थना है कि परिजनों को इस क्षति को सहन करने की शक्ति दे और दिवंगत आत्मा को शांति दे।
PunjabKesari
मुख्यमंत्री, राज्यपाल, नेता विपक्ष ने भी जताया शोक
छत्तीसगढ़ के प्रथम मुख्यमंत्री अजीत जोगी के निधन पर राज्यपाल अनुसुईया उइके, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने शोक व्यक्त किया है। छत्तीसगढ़ सरकार ने जोगी के निधन पर तीन दिन का राजकीय शोक घोषित किया है। राज्यपाल उइके ने जोगी ने निधन पर दुख व्यक्त किया है। उइके ने कहा है कि छत्तीसगढ़ के प्रथम मुख्यमंत्री अजीत जोगी के निधन पर मुझे गहरा दुःख हुआ। मैं उनकी आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना करती हूं। उनकी मृत्यु से प्रदेश को अपूरणीय क्षति पहुंची है। मैं उनके परिवारजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करती हूं।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जोगी के निधन पर गहरा दुःख प्रकट किया है। बघेल ने अपने शोक संदेश में कहा है कि जोगी का निधन छत्तीसगढ़ के लिए अपूरणीय क्षति है। उन्होंने राज्य के विकास में जोगी के योगदान का स्मरण करते हुए कहा कि राज्य बनने के बाद उन्होंने छत्तीसगढ़ के तीव्र विकास की रूपरेखा तैयार की और एक कुशल राजनीतिज्ञ और प्रशासक के रूप में राज्य को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। मुख्यमंत्री ने कहा है कि छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण के बाद जोगी के नेतृत्व में बनी सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में कार्य करने का मौका मिला। उन्होंने कहा कि जोगी ने छत्तीसगढ़ राज्य में गांव, गरीब और किसानों के कल्याण के लिए काम करने की दिशा निर्धारित की। उन्होंने बताया कि बघेल ने जोगी के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए उन्हें इस दुख की घड़ी को सहन करने की शक्ति प्रदान करने और दिवंगत आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है।
PunjabKesari
विधानसभा में विपक्ष के नेता धरमलाल कौशिक ने भी जोगी के निधन पर शोक व्यक्त किया है। कौशिक ने कहा है कि अजीत जोगी ने भारतीय राजनीति और सामाजिक जीवन के सर्वोच्च स्थान को प्राप्त किया था। हम सबके लिये बड़ी क्षति है। जिसकी भरपाई संभव नही है। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के प्रथम मुख्यमंत्री अजीत जोगी की शुक्रवार को मृत्यु हो गई। वह लगभग 20 दिनों से अस्पताल में भर्ती थे। 74 वर्षीय जोगी ने आज दोपहर बाद 3.30 बजे अंतिम सांस ली। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News