2019 में पाक में खतरनाक स्तर पर बढ़े पोलियो के मामले, इमरान बोले- "शर्म की बात"

punjabkesari.in Saturday, Dec 14, 2019 - 10:24 AM (IST)

इस्लामाबादः एशियाई देशों में भारत जहां 2014 से पोलियो मुक्त हो चुका है वहीं पाकिस्तान ऐसा देश है जो पोलियो इस बीमारी का दंश अभी भी झेल रहा है। पाक प्रधानमंत्री इमरान खान ने शुक्रवार को कहा कि यह शर्म की बात है कि हमारा देश उन दो देशों में से एक है, जहां अब भी पोलियो मौजूद है। खान ने इस्लामाबाद में देशव्यापी 'पोलियो उन्मूलन अभियान' के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए परिजनों से आगे आकर अपने बच्चों को पोलिया का टीका लगवाने की अपील की। उन्होंने कहा कि यह "शर्म की बात" है कि पाकिस्तान दुनिया के उन दो देशों में एक है जहां पोलियो अब भी मौजूद है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार केवल पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नाइजर ही ऐसे देश हैं, जो अब तक पोलियो पर काबू नहीं पा सके हैं।

PunjabKesari

पाक में 2019 में 98 मामले आए सामने
इससे पहले पाकिस्तान के सिंध प्रांत के लरकाना ज़िले के राटोडेरो में अप्रैल में एचआईवी संक्रमण का पता लगा था। अक्टूबर तक एचआईवी पॉजिटिव की संख्या 1100 के करीब पहुंच गई थी। इसमें 900 बच्चे शामिल थे। पाक सरकार ने तेजी से इस वायरस के फैलने के कारण कथित तौर पर उन क्लीनिकों, ब्लड बैंकों और डॉक्टरों की दुकानों को बंद कर दिया था, जिनका पंजीकरण नहीं हुआ था। पाकिस्तान ने 2017 में पोलियो के खिलाफ अच्छी जंग लड़ी थी जब पोलियो के मामले घटकर सिर्फ 8 रह गए थे, लेकिन बाद में वे 2018 में बढ़कर 12 और 2019 में यह खतरनाक स्तर पर बढ़कर 98 हो गए।

PunjabKesari

जानें कैसे फैलता है रोग
पोलियो एक संक्रामक रोग है, जिसे पोलियोमेलाइटिस के नाम से भी जाना जाता है। मुख्य रूप से इसका वायरस मुंह के जरिए शरीर में प्रवेश करता है। इसके बाद यह वायरस ब्लड सेल्स के माध्यम से केंद्रीय स्नायुतंत्र (सेंट्रल नर्वस सिस्टम) पर हमला करता है। 1955 में इस घातक बीमारी से बचने के लिए एक वैक्सीन (टीके) की खोज हुई थी। इससे बचने के लिए जन्‍म पर, छठे, दसवें, व चौदहवें हफ्ते में फिर 16 से 24 महीने की आयु के मध्‍य बूस्‍टर खुराक दी जानी चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News