ऑफ द रिकॉर्डः अक्साई चीन में PLA की तैनाती, रात भर पैट्रोलिंग करते रहे चिनूक

punjabkesari.in Monday, Aug 10, 2020 - 05:50 AM (IST)

नई दिल्ली: एक तरफ चीन टेबल पर बैठ कर शांति की बातें करता है, वहीं दूसरी तरफ भारत के खिलाफ साजिश रचता है। लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एल.ए.सी.) पर जारी तनाव के बीच चीन ने अक्साई चिन में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की तैनाती कर दी है।
PunjabKesari
चीन की इस हरकत के बाद भारतीय वायुसेना के चिनूक हैलीकॉप्टर रात में भी दौलत बेग ओल्डी और कराकोरम दर्रे के आसपास पैट्रोलिंग कर रहे हैं। चीन की हरकतों पर नजर रखने के लिए चिनूक हैलीकॉप्टर सीमा से लगे इलाके में 16000 फुट की ऊंचाई पर उड़ान भरता नजर आया। 
PunjabKesari
बता दें कि एक दिन पहले ही भारत और चीनी सैनिकों के बीच तनाव कम करने के लिए दोनों सेनाओं के वरिष्ठ कमांडर के बीच पूर्वी लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी में बैठक हुई थी। इस वार्ता का मुख्य एजैंडा डेप्सांग की वर्तमान स्थिति का आकलन करना था। बीते दिनों डेप्सांग के दूसरी तरफ करीब 15,000 से अधिक चीनी सैनिकों की तैनाती के बाद भारत ने भी उन इलाकों में सैनिकों की संख्या बढ़ा दी थी। इतना ही नहीं, भारत ने उस क्षेत्र में टी-90 टैंकों की भी तैनाती कर दी है। 
PunjabKesari
चीन से टैंशन के बीच घातक गाइडिड बम और मिसाइलों से लैस होंगे ड्रोन : चीन से सीमा तनाव के बीच सेना इसराईली ड्रोन हेरोन को लेजर गाइडिड बम, गाइडिड मिसाइलों और एंटी टैंक मिसाइलों से लैस करना चाहती है, ताकि दुश्मन के ठिकानों और आम्र्ड रैजीमैंट्स को तबाह किया जा सके। चीता नामक इस प्रोजैक्ट की दोबारा समीक्षा की गई है। यह प्रोजैक्ट काफी समय से लंबित है और इस पर 3500 करोड़ रुपए के खर्च का अनुमान है। इस प्रोजैक्ट के तहत तीनों सेनाओं के करीब 90 हेरोन ड्रोन्स को अपग्रेड किया जाएगा। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News