चीन ने भारतीय सीमा के पास दागी मिसाइलें, देखें वीडियो

punjabkesari.in Monday, Oct 19, 2020 - 05:23 PM (IST)

बीजिंगः सीमा विवाद को लेकर चीन और भारत के बीच तनाव खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। दोनों देशों के बीच विवाद को हल करने के लिए चल रही वार्ताओं का दौर भी जारी है लेकिन इस बीच चीनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने भारतीय सीमा के काफी करीब मिसाइलें दागी हैं । लद्दाख में रॉकेट लॉचर से लगातार गोले दागे जाने से पहाड़ कांप उठे। चीन के इस युद्धाभ्यास का मकदस भारत पर मनो​वैज्ञानिक दबाव बनाना बताया जा रहा है। युद्धाभ्यास का वीडियो जारी करते हुए चीन के सरकारी अखबार ग्‍लोबल टाइम्‍स ने दावा किया है कि इस अभ्यास में 90 फीसदी नए हथियारों का इस्‍तेमाल किया गया है।

 

PunjabKesari

ग्‍लोबल टाइम्‍स ने कहा कि यह अभ्‍यासPLA के तिब्‍बत थिएटर कमांड की ओर से किया गया। यह युद्धाभ्यास 4700 मीटर की ऊंचाई पर किया जा रहा है। ग्‍लोबल टाइम्‍स द्वारा जारी युद्धाभ्यास के वीडियो में नजर आ रहा है कि चीनी सेना ड्रोन विमानों की मदद से हमला बोलती है। वीडियो में चीनी सेना एक पूरे पहाड़ी इलाके को तबाह करती हुई नजर आ रही है। ग्‍लोबल टाइम्‍स ने दावा किया कि इस अभ्‍यास में शामिल 90 फीसदी हथियार और उपकरण एकदम नए हैं। माना जा रहा है कि चीनी अखबार ने भारत-चीन वार्ता के दौरान दबाव बनाने के लिए यह वीडियो जारी किया है।

PunjabKesari

गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच कई दौर की वार्ता के बाद भी अभी तक लद्दाख गतिरोध का कोई हल नहीं निकला है। भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि सीमा पर बड़ी संख्या में चीनी सैनिकों की तैनाती दोनों पूर्व में हुए समझौतों के बिल्कुल विपरीत है। ऐसे में जब दो देशों के सैनिक तनाव वाले इलाकों में मौजूद रहते हैं तो वही होता है जो 15 जून को हुआ। जयशंकर ने कहा कि यह व्यवहार न सिर्फ बातचीत को प्रभावित करता है बल्कि 30 वर्ष के संबंधों को भी खराब करता है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News