दूसरी बार केरल के CM पद की शपथ लेंगे पिनराई विजयन , मंत्रिमंडल में नए चेहरों की एंट्री पुराने हुए ना

punjabkesari.in Thursday, May 20, 2021 - 10:51 AM (IST)

नेशनल डेस्क: केरल में बारी-बारी से सरकार बदलने के करीब चार दशक पुराने चलन को तोड़ते हुए दोबारा सत्ता में आए पिनराई विजयन आज मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। विजयन सरकार के 21 सदस्यीय मंत्रिमंडल में अधिकतर नये चेहरे और तीन महिला सदस्य शामिल होंगी। नये मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री को छोड़कर पुराने चेहरों में केवल जेडीएस नेता के. कृष्णनकुट्टी तथा राकांपा नेता ए के शशींद्रन शामिल हैं जो पिछली सरकार में क्रमश: जल संसाधन मंत्री और परिवहन मंत्री थे।

 

 पुराने चेहरों में केवल कुछ ही मंत्री
सत्तारूढ़ गठबंधन में प्रमुख साझेदार माकपा और भाकपा ने इस बार पिछली सरकार के किसी भी मंत्री को बरकरार नहीं रखने का फैसला किया। मंत्रियों के मंत्रालयों की अभी घोषणा नहीं की गयी है। हालांकि विजयन ने कल रात राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान को अपने विधायक दल का नेता चुने जाने का पत्र सौंपकर नयी सरकार बनाने का दावा पेश किया। नयी सरकार यहां सेंट्रल स्टेडियम में आयोजित समारोह में शपथ ग्रहण करेगी जिसमें कोविड-19 के नियमों का सख्ती से पालन किया जाएगा। 


ये हैं नए चेहरे 
पहली बार मंत्री बनने वालों में डीवाईएफआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष और विजयन के दामाद पी ए मोहम्मद रियास, माकपा के कार्यवाहक राज्य सचिव ए विजयराघवन की पत्नी आर बिंदु (दोनों माकपा), जी आर अनिल, चिंचू रानी तथा पी प्रसाद (सभी भाकपा) तथा अहमद देवरकोविल (आईएनएल) शामिल हैं। केरल के इतिहास में पहली बार कोई ससुर और दामाद विधानसभा तथा मंत्रिमंडल में साथ होंगे। पेशे से प्रोफेसर बिंदु त्रिशूर की पहली महिला मेयर रह चुकी हैं। नयी सरकार में बिंदु के अलावा मंत्री बनने वाली अन्य महिलाओं में अरनमुला से विधायक वीना जॉर्ज तथा चदयमंगलम से विधायक चिंचू रानी हैं। 


इस बार महिला मंत्रियों की सर्वाधिक संख्या
हाल के कुछ वर्षों में केरल में यह महिला मंत्रियों की सर्वाधिक संख्या है। इससे पहले पिछली एलडीएफ और यूडीएफ सरकारों में क्रमश: दो और एक महिला मंत्री रहीं। पूर्व एथलीट चिंचूरानी राज्य में भाकपा कोटे से पहली महिला मंत्री होंगी। पार्टी सूत्रों ने यह दावा किया। पत्रकारिता से राजनीति में आईं वीना जॉर्ज लगातार दूसरी बार विधायक चुनी गयी हैं। विधानसभा अध्यक्ष मनोनीत किये गये एम बी राजेश, के एन बालगोपाल तथा पी राजीव भी पहली बार विधायक बने लेकिन तीनों संसद सदस्य रह चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News