दो दिन की शांति के बाद तेल के दामों में फिर उछाल, पेट्रोल ने तोड़ा रिकॉर्ड

punjabkesari.in Tuesday, Feb 23, 2021 - 09:57 AM (IST)

बिजनेस डेस्क: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आयी तेजी के कारण घरेलू स्तर पर दो दिन के टिकाव के बाद मंगलवार को फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की गई। आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 25 पैसे बढ़कर 90.83 रुपए प्रति लीटर पर और डीजल 35 पैसे चढ़कर 81.32 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया। अंतररष्ट्रीय बाज़ार में लंदन ब्रेंट क्रूड 65 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया है। 

देश के चार महानगरों में पेट्रोल/डीजल की कीमत इस प्रकार है: 

शहर पेट्रोल  डीजल
दिल्ली 90.93 रुपए प्रति लीटर 81.32  रुपए प्रति लीटर
मुंबई   97.34 रुपए प्रति लीटर 88.44 रुपए प्रति लीटर
चेन्नई    92.90 रुपए प्रति लीटर 86.31  रुपए प्रति लीटर
कोलकाता 91.12  रुपए प्रति लीटर 84.20 रुपए प्रति लीटर

डीजल भी बना रहा रिकॉर्ड
इसका असर घरेलू बाजार पर भी हुआ है। तेल विपणन करने वाली सरकारी कंपनी इंडियन ऑयल कारपोरेशन के अनुसार राजधानी दिल्ली में पेट्रोल में 25 पैसे और डीजल में 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। पेट्रोल और डीजल की कीमतें अब तक के सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंच चुकी हैं। इस समय लगभग हर शहर में दोनों ईधनों के दाम सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर चल रहे हैं। 

PunjabKesari
कुछ शहरों में 100 के पार पेट्रोल 
कुछ शहरों में तो यह 100 रुपये के स्तर को भी पार कर चुका है। नया साल पेट्रोलियम ईंधनों के लिए अच्छा नहीं रहा है। जनवरी और फरवरी में अब तक कुल मिलाकर 25 दिन ही पेट्रोल महंगा हुआ, लेकिन इतने दिनों में ही यह 07.02 रुपये महंगा हो गया है। पेट्रोल के साथ ही डीजल की कीमत भी रिकॉडर् बनाने की राह पर अग्रसर है। नए साल में 25 दिन के दौरान ही डीजल 07.45 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है। 

PunjabKesari

हर दिन 6 बजे बदलती है कीमत
बता दें कि  पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना सुबह 6 बजे बदलाव होता है।  पेट्रोल डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है. विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है.

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News