प्रतिबंधों में ढील मिलते ही छुट्टियां मनाने के लिए निकलने लगे लोग

punjabkesari.in Thursday, Jul 01, 2021 - 02:49 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कोविड-19 के मामलों में कमी और राज्य सरकारों द्वारा प्रतिबंधों में छूट मिलने के साथ जून में छुट्टियाँ मनाने के लिए जाने वालों की संख्या भी बढ़ गई। दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतररष्ट्रीय हवाई अड्डे पर यात्रियों के बीच कराये गये एक सर्वेक्षण में पता चला है कि जून में यात्रा करने वाले 25 प्रतिशत यात्री छुट्टियां मनाने जा रहे थे। यह संख्या कोविड-पूर्व काल में जून 2019 के 44 प्रतिशत से काफी कम है, लेकिन जून 2020 के दो प्रतिशत की तुलना में काफी अधिक है जब दो महीने बाद घरेलू मार्गों पर नियमिति यात्री उड़ान दुबारा शुरू करने की अनुमति दी गई थी। 

हवाई अड्डे का संचालन करने वाली कंपनी दिल्ली अंतररष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (डायल) ने आज जारी एक श्वेत पत्र में कहा ‘‘कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के मद्देनजर कई राज्यों द्वारा लगाये गये लॉकडाउन और यात्रा संबंधी प्रतिबंधों के कारण हवाई यात्रियों की संख्या में भारी गिरावट आई थी। जून में कई राज्यों द्वारा लॉकडाउन और यात्रा की शर्तों में ढील के बाद दिल्ली हवाई अड्डे पर यात्रियों की संख्या स्थिर गति से बढ़ रही है।'' डायल ने बताया कि जून में 48 प्रतिशत यात्री अपने परिजनों या दोस्तों से मिलने के लिए सफर कर रहे थे, 25 प्रतिशत छुट्टियाँ मनाने जा रहे थे जबकि 19 प्रतिशत लोग कारोबार संबंधी कारणों से यात्रा कर रहे थे। 

पिछले साल जून में दो महीने के लॉकडाउन के बाद यात्रा करने वालों में अधिकतर लोग अपने परिजनों और दोस्तों से मिलने जा रहे थे जबकि मात्र दो प्रतिशत छुट्टियां मनाने जा रहे थे। कोविड-पूर्व जून 2019 में 44 प्रतिशत यात्री छुट्टी मनाने गये थे जबकि परिजनों और दोस्तों से मिलने जाने वालों का अनुपात 41 प्रतिशत था। दिल्ली हवाई अड्डे पर जून में घरेलू यात्रियों की संख्या तेजी से बढ़ी। मई के मध्य में रोजाना औसतन 18,000 यात्री सफर कर रहे थे जिनकी संख्या जून के अंत तक बढ़कर 62,000 प्रति दिन पर पहुँच गई। विदेश जाने वाले यात्रियों की संख्या भी 4,500 प्रति दिन से बढ़कर 7,500 प्रति दिन पर पहुँच गई। मई और जून में दिल्ली हवाई अड्डे से सबसे ज्यादा यात्री मुंबई के लिए रवाना हुये। इसके बाद पटना, बेंगलुरु, पुणे, हैदराबाद, लेह, चेन्नई, अहमदाबाद, कोलकाता और जम्मू-कश्मीर का स्थान रहा। सर्वेक्षण में हिस्सा लेने वाले 51 प्रतिशत यात्रियों ने कहा कि दिल्ली हवाई अड्डे से यात्रा करते समय वे ‘बेहद आश्वस्त' महसूस करते हैं जबकि अन्य 48 प्रतिशत ने ‘समुचित रूप से आश्वस्त' होने की बात कही।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News