जनप्रतिनिधि प्रदेश व जनहित के लिए करें कार्य

punjabkesari.in Wednesday, Jan 18, 2023 - 06:48 PM (IST)


चंडीगढ़, 18 जनवरी- (अर्चना सेठी)  प्रदेश के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि जनप्रतिनिधि को प्रदेश व जनहित के लिए कार्य करना चाहिए। अब विभाग में आम जनमानस भी टेण्डरिंग की नई कार्यप्रणाली का आंकलन कर सकेगा। इससे कार्य में पारदर्शिता आएगी।

पंचायत एवं विकास मंत्री आज यहां पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के अवसर पर 23 जनवरी को टोहाना के बिढाई खेड़ा में मधुर मिलन प्रगति रैली का आयोजन किया जाएगा। इस प्रगति रैली में हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल और उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चैटाला शिरकत करेंगे।

विकास एवं पंचायत मंत्री ने मधुर मिलन प्रगति रैली को लेकर आमजन को भी निमंत्रण देते हुए कहा कि मधुर मिलन समारोह प्रगति रैली में स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों को याद किया जाएगा जिन्होंने देश को आजाद करवाया और उन्हें अपने श्रद्धा सुमन अर्पित करने के लिए पूरे हल्के के लोग भारी संख्या में पहुंचेंगेे। इसको लेकर लोगों में उत्साह एवं जोश है।

उन्होंने कहा कि अभी जो पंचायत चुनाव हुए उसके बाद जो बदलाव सरकार ने किये वह जनहित के लिए है। पहले जो काम व्यक्तिगत तौर पर होता था अब वह सॉफ्टवेयर के माध्यम से होगा। उन्होंने कहा कि पहले जो विकास कार्य लंबित पड़े रहते थे अब समयबद्व हांेगे और उनकी गुणवता का पैमाना भी बदलेगा। अब विकास कार्यो के लिए समय अवधि को कम किया है। 25 लाख रुपए तक के टेंडर 7 दिन के अंदर किए जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि किसी की शक्ति को सरकार ने कम नही किया है। अब पंचायत प्रतिनिधि की ही ऑथोरिटी रहेगी, जो कार्य पहले मुख्यालय स्तर पर होते थे उन्हें जिला स्तर पर देकर सरकार ने पंचायत प्रतिनिधियों की शक्ति को बढाने का काम किया है

एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि 20 लाख और 2 लाख रुपए की बात बार बार सामने आई है। इसमें एक ही बात है कि अब यह काम सॉफ्टवेयर के माध्यम से होगा जबकि पहले यह कार्य मैन्युअली होता था। उन्होंने तमाम पंचायत प्रतिनिधियों से किया अनुरोध कहा आप चुने हुए प्रतिनिधि है और आप सभी अपनी जिम्मेदारी को ईमानदारी से निभाने का काम करें और सरकार का सहयोग करें। पंचायत प्रतिनिधियों से जो सुझाव आए उन्हें मुख्यमंत्री के साथ बात करके सुधार किया गया है।

उन्होंने कहा कि पंचायत प्रतिनिधियों की किसी भी असुविधा या जानकारी के लिए टोल फ्री नम्बर 8802647777 भी जारी किया गया है। अगर पंचायत प्रतिनिधियों को कोई भी असुविधा आती है तो इस नम्बर पर बात कर सकते है।  उन्होंने कहा अब भी ऑथोराइज्ड अथॉरिटी सरपंच ही रहेंगे। इसमे टेंडर बनाने से लेकर साइन करने तक सभी कार्य सरपंच करेंगे। पहले 2 लाख रुपए से ऊपर के काम मुख्यालय आता थे, अब ब्लॉक लेवल पर स्वीकृत कर दिए गए जाएंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News