'मंगल पर भी फंसे हों भारतीय तो भी मदद करेंगे'...रूस-यूक्रेन जंग के बीच लोगों को याद आईं सुषमा स्‍वराज

punjabkesari.in Sunday, Feb 27, 2022 - 01:54 PM (IST)

नेशनल डेस्क: युद्धग्रस्‍त यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वहां से निकालने के लिए भारत सरकार ने 'ऑपरेशन गंगा' शुरू किया है। अब तक कई भारतीय छात्रों को यूक्रेन से वतन वापस लाया जा चुका है। इसी बीच सोशल मीडिया पर पूर्व विदेश मंत्री दिवगंत सुषमा स्वराज को लोग काफी याद कर रहे हैं। सुषमा स्‍वराज भारत सरकार की एक ऐसी मंत्री का नाम है जो कैसी भी मुसीबत हो, मुश्किल से मुश्किल घड़ी में भी मदद को तैयार रहती थीं। विदेश मंत्री रहते हुए सुषमा स्‍वराज ने भारतीयों की जिस तरह मदद की, उसे लोग भूले नहीं हैं।

PunjabKesari

करीब दो साल पहले भारत ने सुषमा स्वराज को खो दिया लेकिन उनके किए काम और देश के लोगों के प्रति लगाव लोग भूले नहीं हैं। यूक्रेन संकट के बीच लोगों को सुषमा स्वराज की कमी काफी खल रही हैं। मुसीबत के समय में उनके कहे गए शब्द ही लोगों को बड़ा हौसला दे जाते थे। सबसे बड़ी बात सुषमा जी सिर्फ कहती नहीं थी करती भी थीं। एक बार किसी के मदद मांगने पर सुषमा मैम ने ट्वीट क‍िया था, 'अगर आप मंगल ग्रह पर फंसे हैं तो वहां भी भारतीय दूतावास आपकी मदद करेगा।'

PunjabKesari

सुषमा स्वराज का यही ट्वीट सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। यूजर्स सुषमा स्वराज के इस ट्वीट के साथ मिसिंग यू सुषमा जी....लिख रहे हैं। कई यूजर्स ने लिखा कि ऐसी पॉवरफुल मंत्री शायद ही अब भारत को कभी मिले। शनिवार को एयर इंडिया की एक फ्लाइट से 219 भारतीय रोमानिया के रास्‍ते वापस आए। रविवार सुबह हंगरी से 250 भारतीयों को लेकर एक और फ्लाइट दिल्‍ली उतरी। वहीं तीसरी उड़ान 240 भारतीय के साथ वहां से उड़ान भर चुकी है जो जल्दी ही भारत पहुंचने वाली है। वहीं यूक्रेन के वॉर जोन से सकुशल वतन लौट कर आए भारतीयों के चेहरे पर खुशी और संतोष साफ नजर आ रहा है। हाथों में तिरंगा लिए लोगों की तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही हैं। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News