तमिलनाडु के लिए गर्व का पल, कमला हैरिस की ऐतिहासिक जीत की खुशी से झूम उठे लोग

punjabkesari.in Sunday, Nov 08, 2020 - 03:58 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अमेरिका के चुनावी इतिहास में जीत हासिल कर भारतीय मूल की कमला हैरिस ने तमिलनाडु का नाम रोशन कर दिया है।  हैरिस के गांव तुलासेंतिरापुरम के लोगों के बीच खुशी का कोई ठिकाना नहीं है। वहां के लोगों ने उन्‍हें जीत की बधाई देने ​के लिए घर-घर में रंगोली बनाई है। इसके अलावा तमिलनाडु के मंत्री आर.कामराज ने कमला के पैतृक गांव थुलसेंद्रपुरम में मंदिर में पूजा अर्चना भी की। 

PunjabKesari

भांजी की जीत से गदगद हैरिस की मौसी 
तमिलनाडु के चेन्नई में रहने वाली हैरिस की मौसी डॉ. सरला गोपालन ने कहा कि वह अपनी भांजी की जीत से गदगद हैं और अब उन्हें उनके शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने की उम्मीद है। वहीं दिल्ली में हैरिस के मामा गोपालन बालचंद्रन ने बताया कि उन्होंने एक दिन पहले ही अपनी भांजी से कहा था कि वह जीतने जा रही हैं और अमेरिका की अगली उपराष्ट्रपति बनेंगी। बालचंद्रन ने हैरिस को योद्धा करार देते हुए कहा कि वह बेहद ''खुश और गर्व'' महसूस कर रहे हैं। 

 

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पलानीस्वामी ने भी दी बधाई 
इसके अलावा तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्रियों ने अमेरिका में राष्ट्रपति निर्वाचित हुए जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति निर्वाचित हुईं कमला हैरिस को बधाई दी। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ट्वीट किया कि अमेरिका का 46वां राष्ट्रपति निर्वाचित होने पर जो बाइडेन को मेरी हार्दिक बधाई। उन्होंने कहा कि मैं बेहद खुश हूं कि कमला हैरिस अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद पर निर्वाचित होने वाली पहली महिला हैं। उन्होंने अपनी अद्भुत जीत से तमिलनाडु को गौरवान्वित किया है।

PunjabKesari

तमिलों के लिए गर्व की बात: स्टालिन 
द्रमुक प्रमुख एमके स्टालिन ने भी ट्विटर पर बाइडेन और हैरिस को बधाई देते हुए कहा कि उन्हें खुशी है कि अमेरिकी लोगों ने अपने अगली उपराष्ट्रपति के तौर पर ‘‘तमिल विरासत'' वाली एक महिला को चुना। एएमएमके नेता और निर्दलीय विधायक टीटी दिनाकरण ने भी हैरिस को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट किया कि उनकी जीत न सिर्फ थुलेसेंथिरापुरम, बल्कि सभी तमिलों के लिए गर्व की बात है। पीएमके के संस्थापक एस रामदौस ने भी बाइडेन और हैरिस को बधाई दी। हैरिस के तमिलनाडु से जुड़ाव का हवाला देते हुए उन्होंने कामना की कि इससे भारत-अमेरिकी रिश्तों में ‘‘रचनात्मक प्रगति'' में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

हैरिस का क्या है तमिलनाडु से रिश्ता
उधर कोलकाता में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बाइडेन और हैरिस को चुनाव में जीत की बधाई दी। उन्होंने उम्मीद जताई कि अमेरिका और भारत के बीच की दोस्ती बढ़ेगी। बनर्जी ने ट्वीट किया कि राष्ट्रपति निर्वाचित हुए जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति निर्वाचित हुईं कमला हैरिस को बधाई। उम्मीद करती हूं कि भारत-अमेरिका की मित्रता फले-फूलेगी। बता दें कि हैरिस के माता-पिता प्रवासी हैं। उनके पिता डोनाल्ड हैरिस जमैका के अश्वेत व्यक्ति थे जबकि उनकी मां श्यामला गोपालन चेन्नई से थी। वह कैंसर पर शोध कर रही थीं और नागरिक अधिकार कार्यकर्ता थीं। भारतीय मूल की 56 वर्षीय हैरिस अमेरिका की उपराष्ट्रपति बनने वाली पहली महिला होंगी। वह देश की पहली भारतीय मूल की, पहली अश्वेत और पहली अफ्रीकी-अमेरिकी महिला उपराष्ट्रपति होंगी। 



 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News