लोकसभा में बोले राहुल गांधी- हमारे पास है आंदोलन में मारे गए किसानों की नामों की लिस्ट, सरकार जल्द से जल्द मुआवजा दें

punjabkesari.in Tuesday, Dec 07, 2021 - 12:28 PM (IST)

 नई दिल्ली: राज्यसभा में 12 सांसदों के निलंबन पर आज भी संसद के बाहर और अंदर संग्राम जारी है। वहीं, सरकार ने कहा है कि माफी मांगने पर ही संसदों की निलंबन की वापसी होगी। वहीं दूसरी तरफ आज संसद में  कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने तीन कृषि कानूनों को लेकर किसान आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों को मुआवजे देने के मुद्दे पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया। 
 

इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि हमारे पास मारे गए किसानों के आंकड़े हैं, हम चाहते हैं कि सरकार किसानों के परिवार वालों को जल्द से जल्द मुआवजा दे। राहुल गांधी ने संसद में कहा कि किसान आंदोलन में 700 किसानों की मौत हुई। पीएम मोदी ने देश और किसानों से माफी मांगी, उन्होंने अपनी गलती स्वीकार की, लेकिन  कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से जब पूछा गया कि आंदोलन में कितने किसानों की मौत हुई, तो उन्होंने कहा, कोई डेटा नहीं है।


राहुल गांधी ने आगे कहा कि  पंजाब की सरकार ने 400 किसानों को 5 लाख रुपए आर्थिक मदद दी।  152 किसानों के परिजनों को रोजगार दिया गया, हरियाणा के 70 किसानों की इस दौरान मौत हुई है, ये भी रिपोर्ट में दे दूंगा, राहुल गांधी ने कहा कि  मैं चाहता हूं जो किसानों का हक है, वह उन्हें मिले।  


बता दें कि आज सिंघू बॉर्डर पर किसान संगठनों की बैठक होने वाली है। इस बैठक में किसान आगे की रणनीति पर विचार करेंगे। वहीं किसान आंदोलन को लेकर आज संसद में भी हंगामे के आसार है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News