Twitter के CEO बनते ही एक्शन में पराग अग्रवाल, पर्सनल फोटोज-वीडियोज को शेयर करने पर लगाई रोक

punjabkesari.in Wednesday, Dec 01, 2021 - 01:05 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पराग अग्रावल ट्विटर के नए सीईओ बनते ही एक्शन मोड में आ गए हैं। निजी सूचना सुरक्षा नीति में मंगलवार को एक नया अपडेट किया गया है। इससे निजी व्यक्तियों की सहमति के बिना उनकी तस्वीरों या वीडियो को शेयर करने की अनुमति किसी अन्य को नहीं होगी। कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए सूचित किया कि कंपनी अपनी निजी सूचना नीति के दायरे का विस्तार कर रही है, जिसमें निजी मीडिया में तस्वीरें और वीडियो को शामिल किया गया है। बता दें कि कुछ यूजर्स अन्य यूजर्स की फोटो और वीडियो को उनकी अनुमति के बिना ही भेज देते थे लेकिन अब ऐसा नहीं हो पाएगा। कंपनी के इस फैसले का मकसद है-उत्पीड़न विरोधी नीतियों को और मजबूत करना व महिला यूजर्स को सुरक्षित रखना।

 

यह बोला ट्विटर
ट्विटर ने एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए लिखा कि पर्सनल मीडिया जैसे कि चित्र या वीडियो साझा करना संभावित रूप से किसी व्यक्ति की गोपनीयता का उल्लंघन कर सकता है और इससे भावनात्मक या शारीरिक नुकसान भी हो सकता है। कंपनी ने लिखा कि सोशल मीडिया फर्म ने पहले ही यूजर्स को दूसरों की व्यक्तिगत जानकारी जैसे-उनका पता या स्थान, पहचान दस्तावेज, गैर-सार्वजनिक संपर्क जानकारी, वित्तीय जानकारी, या चिकित्सा डाटा साझा करने से प्रतिबंधित कर दिया था अब लोग किसी की फोटो या वीडियो भी शेयर नहीं कर सकेंगे।

 

इसलिए लागू किए गए नियम
कंपनी ने लिखा कि पर्सनल मीडिया का दुरुपयोग सभी को प्रभावित कर सकता है, लेकिन महिलाओं, असंतुष्टों और अल्पसंख्यक समुदायों के सदस्यों पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। कंपनी ने कहा कि हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि ट्विटर पर पोस्ट करने से पहले किसी फोटो या वीडियो में सभी व्यक्तियों की सहमति चाहिए होगी, हां अगर कोई व्यक्ति उन फोटो या वीडियो को हटाना चाहेगा तो  प्लेटफॉर्म इसे प्रतिबंधित कर देगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News