मध्यप्रदेश में कोरोना के नए वेरिएंट से दहशत: साउथ अफ्रीका से जबलपुर आई विदेशी महिला लापता, फ्लाइट के सभी यात्रियों की जांच होगी

punjabkesari.in Sunday, Nov 28, 2021 - 10:31 PM (IST)

नेशलन डेस्कः इस समय दुनिया भर में ओमिक्रॉन की वजह से चिंता बढ़ गई है। यह डेल्टा वैरिएंट से सात गुना तेजी से फैल रहा है। वहीं भारत सरकार ने भी विदेशी यात्रियों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। 

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की दहशत अब मध्यप्रदेश में भी है। अफ्रीकी देश बोत्सवाना से जबलपुर आई एक महिला की वजह से भोपाल से दिल्ली तक हड़कंप मचा है। यह महिला 18 नवंबर को दिल्ली एयरपोर्ट से एयर इंडिया की फ्लाइट से जबलपुर आई थी, लेकिन अब तक उसका पता नहीं चल पाया है। स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन के अधिकारी महिला की तलाश में जुटे हैं। एयर इंडिया ने सोमवार तक जानकारी शेयर करने की बात कही है। प्रशासन ने महिला की तलाश के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है।

रविवार को जबलपुर जिला प्रशासन को पता चला कि 18 नवंबर को साउथ अफ्रीका के बोत्सवाना की एक महिला जबलपुर पहुंची है। उसकी तलाश में हेल्थ विभाग ने शहर के सभी होटलों और गेस्ट हाउस छान मारे, लेकिन उसका पता नहीं चल पाया। 

मामला सामने आने पर 24 साल की खुमो ओरीमेट सेलिन को लेकर भोपाल से जबलपुर के अधिकारियों से पूछताछ शुरू हुई। एयर इंडिया ने पूरा ब्योरा सोमवार को देने की बात कही है। मसलन, फ्लाइट में कितने और कहां के यात्री थे? उनकी पूरी डिटेल साझा की जाएगी। इसके बाद हेल्थ विभाग सभी के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजेगा। वहीं, विदेशी महिला की तलाश कर उसका सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, विदेशी महिला का पता चलने के बाद उसकी कॉन्टैक्ट ट्रैसिंग की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने रविवार को इस बारे में अलर्ट जारी करते हुए लोगों से मदद मांगी है। 

वहीं भारत सरकार ने भी आज 12 देशों के यात्रियों के लिए निर्देश जारी कर कहा कि बाहर से आने वाले यात्रियों को भारत में भी कोरोना टेस्ट कराना होगा और नेगेटिव रिपोर्ट लाने वालों को भी 14 दिन के लिए क्वारंटीन रहना होगा। वहीं, एक हफ्ते बाद फिर टेस्ट कराना होगा। जिन देशों के लिए सरकार ने निर्देश जारी किए हैं, उनमें यूरोप, दक्षिण अफ्रीका, सिंगापुर, हांगकांग, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, न्यूजीलैंड, इजराइल, जिम्बाबे, बांग्लादेश, मॉरीशस शामिल हैं। नई गाइडलाइन 1 दिसंबर से लागू होंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News