श्रीनगर मुठभेड़ में सुरक्षा बलों को मिली बड़ी कामयाबी, पाकिस्तानी आतंकवादी सैफुल्ला खालिद ढेर

punjabkesari.in Sunday, Dec 19, 2021 - 10:44 PM (IST)

श्रीनगरः पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का शीर्ष कमांडर सैफुल्ला खालिद रविवार को तड़के श्रीनगर के बाहरी क्षेत्र में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारा गया। पुलिस के मुताबिक पाकिस्तान में कराची निवासी सैफुल्ला उर्फ अबू खालिद उर्फ शवाज हाल ही में उत्तरी कश्मीर में जवानों की हत्या की वारदात में शामिल था। पुलिस ने बताया कि सैफुल्ला की मौजूदगी के बारे में पुख्ता जानकारी के आधार पर पुलिस ने श्रीनगर के थीड़ हारवान क्षेत्र में संयुक्त रूप से अभियान चलाए। 

एक पुलिस प्रवक्ता ने कहा, ‘‘तलाशी अभियान के दौरान जैसे ही आतंकवादी की मौजूदगी का पता चला, उसे आत्मसमर्पण करने के पर्याप्त अवसर दिए गए। हालांकि, उसने आत्मसमर्पण से इनकार किया और संयुक्त अभियान दल पर अंधाधुंध गोलीबारी की। इसके बाद जवाबी कारर्वाई में सुरक्षा बलों के जवानों ने गोलियां चलाई और मुठभेड़ के दौरान सैफुल्ला मारा गया।'' 

पुलिस के दस्तावेजों के मुताबिक सैफुल्ला एक वर्गीकृत आतंकवादी था और लश्कर-ए-तैयबा (लश्कर ) से जुड़ा था। प्रवक्ता ने कहा, ‘‘उसने वर्ष 2016 में बांदीपोरा सेक्टर से घुसपैठ की थी और बाद में लश्कर के कमांडरों के निर्देश पर पुलवामा, श्रीनगर, गंदेरबल और बडगाम जिलों में आतंकवादी गतिविधियों को तेज करने के लिए श्रीनगर में आ गया। 

यह उल्लेख करना उचित है कि मारा गया आतंकवादी सैफुल्ला श्रीनगर जिला में प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन लश्करके ग्रुप कमांडर के रूप में काम कर रहा था। वह श्रीनगर, पुलवामा और इसके आस-पास के क्षेत्रों के वाकिफ था।'' पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार मारे गए लश्कर कमांडर का आतंकवादी वारदातों में शामिल रहने का इतिहास रहा है और इसके लिए वह वांछित था। 

उन्होंने कहा, ‘‘ वह (सैफुल्ला अपने सहयोगियों के साथ 1 अप्रैल, 2017 को बेमिना बाय-पास श्रीनगर में सेना के काफिले पर हुए हमले में शामिल था। इस हमले में सेना के तीन जवान घायल हो गए थे। वह (सैफुल्ला) लवायपोरा श्रीनगर में सुरक्षा बलों पर हुए हमले का मुख्य साजिशकर्ता था। इस महले में सुरक्षा बलों के दो जवान शहीद हो गए थे। 

आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों से एक एके -47 राइफल भी छीन ली थी। वह (सैफुल्ला) गुलशन चौक बांदीपोरा में पुलिस पार्टी पर हुए हमले में शामिल था, जिसमें दो पुलिसकर्मी शहीद हो गए थे। इसके अलावा, पुलिस / एसएफ पर हमले में वह भी शामिल था। साथ ही वह नागरिक हत्याओं के मामले में भी शामिल था, जिनमें 8 जुलाई, 2020 को भाजपा अध्यक्ष वसीम बारी, उनके भाई और पिता की हत्या शामिल है।'' 

पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि सैफुल्ला स्थानीय युवाओं को लालच देकर उन्हें आतंकवादी संगठन में शामिल करने का काम करता था। श्रीनगर और पुलवामा और अवंतीपोरा जिला में लश्कर की गतिविधियों को सक्रिय करने में भी उसकी महत्वपूर्ण भूमिका थी। उसके पास से एक-47 राइफल, तीन मैगजीन तथा आपत्तिजनक सामग्रियां बरामद हुई है। कश्मीर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने बताया कि पिछले करीब एक महीने में श्रीनगर में सैफुल्ला सहित तीन पाकिस्तान आतंकवादी मारे गए हैं। 

उन्होंने कहा कि मारे गए (पाकिस्तानी) पुलिस/एसएफ पर हमले और नागरिकों की हत्याओं सहित कई आतंकवादी वारदातों में शामिल था, जो स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि पाकिस्तान कश्मीर घाटी में विशेषकर श्रीनगर शहर में शांति भंग करने की कोशिश कर रहा है। इस बीच, अनंतनागपुर में पुलिस और 1 आरआर ने एक आतंकवादियों के एक सहयोगी को गिरफ्तार किया है, जिसकी पहचान कुलगाम के ग्रतबल, क्विमोह निवासी फ़रिोज़ अहमद ज़रगर उर्फ ??कामरान के रूप में हुई और उसके कब्जे से एक चीनी पिस्तौल, मैगजीन और अन्य गोला-बारूद बरामद किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News