पुलवामा हमले में शामिल पाकिस्तानी नागरिक आतंकवादी घोषित

punjabkesari.in Monday, Apr 11, 2022 - 10:35 PM (IST)

नयी दिल्ली : सरकार ने 2019 में जम्मू कश्मीर के पुलवामा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की बस पर हुए आतंकी हमले में शामिल पाकिस्तानी नागरिक मोहिउद्दीन औरंगजेब आलमगीर को सोमवार को आतंकवादी घोषित किया।

 

पुलवामा में 14 फरवरी 2019 के हमले में सीआरपीएफ के ४० कर्मी शहीद हो गए थे। करीब एक पखवाड़े बाद भारत ने जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान के भीतर स्थित आतंकी शिविरों पर हवाई हमला किया था।

 

सरकार ने शुक्रवार को आतंकवादी समूह लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के एक प्रमुख नेता और 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के बेटे हाफिज तल्हा सईद को आतंकवादी घोषित किया था।

 

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा है कि मकतब अमीर, मुजाहिद भाई और मुहम्मद भाई के नाम से जाना जाने वाला आलमगीर (39) पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हमले में शामिल था।

 

वह जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) की ओर से भारत विरोधी आतंकी गतिविधियों में शामिल रहा है और पाकिस्तानी नागरिकों से संगठन के लिए चंदा जुटाने की गतिविधियों में संलिप्त है तथा धन को कश्मीर तक पहुंचाता है।

आलमगीर अफगान लड़ाकों की घुसपैठ को सुगम बनाने और जम्मू कश्मीर में भारतीय सुरक्षा बलों पर आतंकी हमलों के समन्वय में शामिल रहा है। मंत्रालय ने कहा कि आलमगीर की सभी गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए उसे गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) कानून के तहत एक आतंकवादी के रूप में अधिसूचित किया गया है।

आलमगीर ३३वां व्यक्ति है जिसे सरकार ने आतंकवादी घोषित किया है। एक जनवरी १९८३ को जन्मा और पाकिस्तान के पंजाब के बहावलपुर का रहने वाला आलमगीर जैश-ए-मोहम्मद का वरिष्ठ नेता है।

 

जेईएम भारत में कई घातक हमलों जिम्मेदार रहा है, जिसमें पिछले कुछ वर्षों में कई नागरिक और सुरक्षाकर्मी मारे गए हैं। इस संगठन ने ज्यादातर जम्मू कश्मीर में हमले किए हैं।

जैश-ए-मोहम्मद का संस्थापक मौलाना मसूद अजहर, लश्कर-ए-तैयबा का संस्थापक हाफिज सईद और लश्कर-ए-तैयबा का च्ऑपरेशनल कमांडर' जकीउर रहमान लखवी भारत में सबसे वांछित आतंकवादियों में शामिल है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Monika Jamwal

Recommended News

Related News