पाकिस्‍तानी कॉलमनिस्‍ट का दावा: कांग्रेस राज में भारत दौरे दौरान ISI के लिए की थी जासूसी, अब पाक से ऊब चुका है चीन !

punjabkesari.in Monday, Jul 11, 2022 - 04:11 PM (IST)

इस्‍लामाबाद: पाकिस्‍तान के मशहूर कॉलमनिस्‍ट नुसरत मिर्जा ने यू-ट्यूबर शकील चौधरी को दिए इंटरव्‍यू में  कई चौंकाने वाले दावे किए हैं। नुसरत ने बताया कि वो कई बार भारत दौरे पर गए हैं और यहां पर उन्‍होंने इंटेलीजेंस एजेंसी ISI के लिए कई जानकारियां भी जुटाई  । मिर्जा ने इंटरव्‍यू में अपने साल 2011 के दौरे का जिक्र करते हुए कहा है कि वो एक बार न्‍यौते पर भारत आए थे। उन्‍होंने  भारत के पूर्व उप-राष्‍ट्रपति हामिद अंसारी का नाम लिया है।

 

उनका कहना है कि वो आखिरी बार मिल्‍ली गैजेट अखबार के मालिक फरुल इस्‍लाम के न्‍यौते पर भारत गए थे। यहां पर उन्‍हें कई जानकारियां मिली थीं जो उन्‍होंने ISI के मुखिया को दी थीं। मिर्जा के अनुसार ISI के पास भारत के हर शहर की जानकारी है और ISI के लोग इन शहरों में बतौर एजेंट काम कर रहे हैं।मिर्जा ने बताया कि जिस समय कांग्रेस का शासन  था, वो आतंकवाद पर हुए एक सेमीनार में शामिल होने के लिए भारत आए थे। उनका कहना है कि पाक में लोग एक्‍सपर्ट नहीं हैं, लेकिन क्‍योंकि वो मुगल हैं और उन्‍होंने देश पर राज किया है तो वो यहां के हालातों से वाकिफ हैं। पाकिस्‍तान, भारत की संस्‍कृति को तो समझता ही है साथ ही साथ उसकी कमजोरियों को भी समझता है। यहां समस्‍या ये है कि उसने भारत को लेकर जो भी तर्जुबा हासिल किया है, उससे उसे कोई भी इत्‍तेफाक नहीं है।

 

साल 2011 में  वो भारत दौरे से लौटकर जब पाकिस्‍तान गए थे तो उन्‍हें उस समय ISI के रिटायर हो रहे DGIS ने  कहा कि जो भी जानकारी उन्‍होंने इकट्ठा की है वो, ISI के नए चीफ जनरल कियानी को दें। इस पर मिर्जा ने उनके अनुरोध को ठुकरा दिया और कहा कि वो खुद कियानी को से जानकारी दे दें।   बता दें कि साल 2011 में केंद्र में कांग्रेस की सरकार थी।मिर्जा की तरफ से जो जानकारी मिली उसके बाद पाक आर्मी के ब्रिगेडियर की तरफ से उन्‍हें फोन गया। इस फोन कॉल में कहा गया कि ऐसी ही इनफॉर्मेशन अगर और मिल जाए तो बेहतर रहेगा। मिर्जा ने जो कुछ भी कहा है वो ये बताने के लिए काफी है कि किस तरह से पाक इंटेलीजेंस एजेंसी भारत के खिलाफ साजिश को अंजाम देने के लिए लोगों का यूज कर रही है।

 

मिर्जा की मानें तो पाकिस्‍तान अब रणनीतिक मामलों में मुंह की खा चुका है। चीन ने पाकिस्‍तान को किनारे कर दिया और दूसरे देश भी लगातार उसे नजरअंदाज कर रहे हैं। अब खतरा बढ़ गया है कि कहीं भारत को सुरक्षा परिषद में स्‍थायी सीट न मिल जाएं। अगर ऐसा होता है तो चीन और दुनिया के बाकी देशों की नजरों में पाकिस्तान फिर गिर जाएंगा। इस इंटरव्‍यू में उन्‍होंने अमेरिका पर भी कई आरोप लगाए हैं। उन्‍होंने कहा है कि अमेरिका क वजह से ही पाकिस्‍तान में भूकंप आया और फिर सुनामी भी झेली । उन्‍होंने कहा कि अमेरिका पहले ही पाकिस्‍तान से ऊब चुका था और अब चीन भी बोर हो गया है। वो अब पाकिस्‍तान के हितों से ज्‍यादा, उसे प्रयोग करने के तरीकों के बारे में सोचने लगा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News