FATF को फिर गुमराह कर रहा पाक, कहा- लापता है आतंकी मसूद अजहर और उसका परिवार

punjabkesari.in Sunday, Feb 16, 2020 - 05:26 PM (IST)

इस्लामाबादः आंतकवाद पोषण के मामले में घिरा पाकिस्तान लगातार झूठ बोल रहा है। मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के मामले में फाइनेंशियल एक्शन टास्क फॉर्स’ (FATF ) की आंखों में धूल झोंकने के बाद अब FATF फिर गुमराह कर रहा है। पाक ने FATF को बताया है कि आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का सरगना मौलाना मसूद अजहर और उसका परिवार लापता हो गया है।

PunjabKesari

हालांकि सूत्रों का कहना है कि वो और उसका परिवार रावलपिंडी में है। मसूद अजहर का संगठन 'जैश-ए-मोहम्मद' भारत ही नहीं अमेरिका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा में भी अपनी आतंकी गतिविधियों को अंजाम दे चुका है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने मसूद अजहर को पिछले साल 1 मई को वैश्विक आतंकी घोषित किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान ने दावा किया है कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित 16 ग्लोबल आतंकी उनके यहां हैं। इसमें से 7 की मौत हो चुकी है व बाकी बचे 9 आतंकियों ने संयुक्त राष्ट्र से आर्थिक और ट्रैवल बैन को हटाने की मांग की थी।

PunjabKesari

पाकिस्तान ने ये भी दावा किया है कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित आतंकी संगठनों के करीब साढ़े पांच हज़ार अकाउंट को भी बंद कर दिया गया है। बता दें कि पाकिस्तान का ये सारा पैंतरा FATF से ब्लैक लिस्ट होने से बचने के लिए है। ब्लैक लिस्ट होने पर आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान को वर्ल्ड बैंक से कर्ज नहीं मिलेगा। आज से पेरिस में FATF की बैठक पेरिस में शुरू हो रही है। इस बार बैठक की अध्यक्षता चीन कर रहा है. FATF ने जून 2018 में पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में डाला था।

PunjabKesari

साथ ही चेतावनी थी कि वो आतंकी फंडिंग पर तुरंत रोक लगाए।बता दें कि फिलहाल FATF की ब्लैक लिस्ट में ईरान और नॉर्थ कोरिया है। पिछले साल ऐसी खबर आई थी कि मसूद अजहर किडनी की बीमारी से जूझ रहा है। ऐसे में ज्यादातर वक्त वह अपने क्वॉर्टर में ही आराम करता है। सूत्रों का कहना था कि पाकिस्तान के बहावलपुर में जैश के अभी दो प्रमुख ठिकाने हैं- मरकज उस्मान-ओ-अली और मरकज सुभान अल्लाह। यहां से सारे ऑपरेशंस को रऊफ ही हैंडल कर रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News