पाकिस्तान ने फिर अड़ाई भारत के मामले में टांग, हरिद्वार में भाषण को लेकर भारतीय राजनयिक किया तलब

punjabkesari.in Tuesday, Dec 28, 2021 - 12:42 PM (IST)

इस्लामाबाद: अपने देश में अल्पसंख्यकों  पर अत्याचार का  रिकार्ड बनाने वाले पाकिस्तान ने  इस मुद्दे पर एक  बार फिर भारत के मामले में टांग अड़ाई है। हाल ही में हरिद्वार में आयोजित एक सम्मेलन में दिए भाषण को लेकर पाकिस्तान सरकार ने भारतीय राजनयिक को तलब  किया है।  सोमवार को पाक ने भारत के विदेश मंत्रालय के प्रभारी उच्चायुक्त को तलब किया और हाल में हरिद्वार में आयोजित  सम्मेलन में अल्पसंख्यकों के खिलाफ हिंसा भड़काने के इरादे से दिए गए कथित नफरत भरे भाषणों पर चिंता व्यक्त की। हालांकि दुनिया जानती है कि  हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यकों की पाकिस्तान में कितनी बद्तर स्थिति  है।

 

पाक का आरोप है कि हरिद्वार में 16 से 19 दिसंबर के बीच वेद निकेतन धाम में आयोजित धर्म संसद में वक्ताओं ने मुसलमानों के खिलाफ कथित तौर पर नफरत फैलाने वाले भाषण दिये थे। इस कार्यक्रम का आयोजन गाजियाबाद में डासना मंदिर के पुरोहित यति नरसिंहानंद ने किया था। मुसलमानों के खिलाफ नफरत भरे भाषणों और हिंसा को बढ़ावा देने के लिये पुलिस की पहले ही नरसिंहानंद नजर है। इस कार्यक्रम में, कई वक्ताओं ने कथित तौर पर भड़काऊ और नफरत भरे भाषण दिए, जिसमें अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों की हत्या का आह्वान किया गया था।

 

पाकिस्तान ने भारतीय पक्ष को बताया कि नागरिक समाज और देश के लोगों के एक वर्ग ने कथित घृणास्पद भाषणों को गंभीर चिंता के साथ देखा है। पाकिस्तान विदेश कार्यालय के एक बयान के अनुसार, भारत के लिये यह बहुत ही निंदनीय बात है कि न तो आयोजकों ने कोई खेद व्यक्त किया है और न ही भारत सरकार ने उनकी निंदा की है। उनके खिलाफ कोई कार्रवाई भी नहीं की है। विदेश कार्यालय ने कहा कि मुसलमानों के खिलाफ हिंसा की लगातार घटनाओं ने "इस्लाम को लेकर डर की बिगड़ती प्रवृत्ति" को उजागर किया है और भारत में मुसलमानों के भाग्य के बारे में एक गंभीर तस्वीर पेश की है।

 

विदेश कार्यालय ने कहा कि भारत से इन घृणास्पद भाषणों और अल्पसंख्यकों के खिलाफ व्यापक हिंसा की घटनाओं की जांच करने और भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए उपाय करने की उम्मीद है। विदेश कार्यालय ने कहा कि भारत से इन घृणास्पद भाषणों और अल्पसंख्यकों के खिलाफ व्यापक हिंसा की घटनाओं की जांच करने और भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए उपाय करने की उम्मीद की जाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News