कोरोना से डरे पाक को अब आई भारत की याद, इमरान ने मदद के लिए फैलाए हाथ

punjabkesari.in Wednesday, Apr 15, 2020 - 03:56 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पाकिस्तान में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड 19) लगातार पांव पसारती जा रही है और बुधवार को देश में संक्रमण प्रभावितों की संख्या 6000 को पार कर गई जबकि 113 लोगों की मौत हो चुकी है। इस महामारी को रोकने के लिए अब पाकिस्तान ने भारत से मदद की अपील की है। पाक के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत से उसी मलेरिया की दवा, हाइड्रोक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन की मांग की है जिसकी जरूरत अमेरिका और ब्राजील को थी।

PunjabKesari

बता दें कि पाकिस्तान ने मलेरिया रोधी दवाओं के निर्यात पर पिछले हफ्ते प्रतिबंध लगा दिया था, इसके चार दिन पहले ही इमरान सरकार ने इस पर से प्रतिबंध हटाया था। दरअसलआज पूरी दुनिया में कोरोना के इलाज के लिण्अ भी तक न कोई पुख्ता दवा नहीं बन पाई है और न ही कोई वैक्सीन। इसी दौरान रिसर्च में सामने आया है कि हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवाई कोरोना वायरस से लड़ने में मददगार है। ये सिर्फ कोरोना को ठीक करने में कारगर नहीं है बल्क‍ि अन्य दवाओं के साथ मिलाकर इससे बहुत अच्छे परिणाम आते हैं। इसी के चलते पूरी दुनिया में अचानक इसकी मांग बढ़ गई।  

PunjabKesari

अमेरिका सहित दुनिया के तमाम देश जिसमें इटली और ब्रिटेन भी शामिल हैं, वो भारत से उम्मीद कर रहे हैं कि कोविड 19 के इलाज में कारगर इस दवाई का भारत निर्यात कर दे। भारत ने कोरोना वायरस संकट को देखते हुए इस ड्रग के निर्यात पर कुछ समय पहले रोक लगा दी थी लेकिन अब भारत ने इस ड्रग को लाइसेंस्ड कैटेगरी में डाल दिया है। इसका मतलब है कि भारत में अपनी जरूरत पूरी होने के बाद ड्रग का स्टॉक सरप्लस है तो उसे निर्यात किया जा सकेगा। 

PunjabKesari

गौरतलब है कि पाकिस्तान में एक तरफ जहां वायरस संक्रमित और इससे मरने वालों की संख्या बढ़ रही है वहीं चिंता की बात यह है कि संक्रमण प्रभावितों में मरने वालों के प्रतिशत में भी इजाफा हो रहा है। पंजाब प्रांत में कोरोना लगातार भयावह रुप लेता जा रहा है। यहां वायरस अधिक कहर बरपा रहा है। पंजाब में संक्रमित 2945 हैं जबकि 28 की मृत्यु हो चुकी है। सिंध प्रांत कोराना वायरस के मामले में दूसरे स्थान पर है। यहां 1668 संक्रमित हैं जबकि मरने वाले सबसे अधिक 41 हैं। खैबर पख्तूनख्वा में भी 38 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है जबकि यहां 865 लोग इस संक्रमण की जद में हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News