भारत के खिलाफ इमरान का प्लान फेल, सऊदी ने फेरा उम्मीदों पर पानी

punjabkesari.in Thursday, Dec 19, 2019 - 10:09 AM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान  की भारत के खिलाफ  मलयेशिया में साजिश रचने की कोशिश फिलहाल नाकाम हो गईं है। इमरान खान  ने मलयेशियाई PM महातिर मोहम्मद की मेजबानी में गुरुवार से होने वाले कुआलालंपुर शिखर सम्मेलन में हिस्सा न लेने का फैसला लिया है।  सूत्रों के मुताबिक सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात से दबाव बढ़ने के बाद इमरान को जबरन  अपना फैसला बदलने के लिए मजबूर होना पड़ा। इमरान को कुआलालंपुर में ईरान, तुर्की और कतर के नेताओं के साथ मंच साझा करना था।

PunjabKesari

 इसे पाकिस्तान की बड़ी कूटनीतिक नाकामी के तौर पर देखा रहा है क्योंकि मलयेशिया और तुर्की ने संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर मुद्दे पर पूरी तरह पाकिस्तान की भाषा बोला था। मलयेशियाई सरकार के मुताबिक इमरान ने महातिर मोहम्मद को फोन करके अपने फैसले की जानकारी दे दी है। किस्तान ने अपने विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को मलयेशिया भेजने पर भी विचार किया था लेकिन बाद में फैसला हुआ कि कुआलालंपुर समिट से दूर रहना ही उसके लिए बेहतर है।

 PunjabKesari
इमरान और जनरल बाजवा दोनों ने सऊदी अरब और यूएई को मनाने की कोशिशें की लेकिन बात नहीं बनी। हाल ही में बाजवा यूएई गए थे और इमरान सऊदी अरब। बता दें कि कुआलालंपुर समिट 19 दिसंबर से 21 दिसंबर तक चलेगा और इसे मुस्लिम वर्ल्ड में एक नए पावर सेंटर को बनाने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। समिट में तुर्की, कतर, ईरान के नेता भी हिस्सा ले रहे हैं। इसमें 52 देशों के 450 नेताओं, स्कॉलरों, मौलानाओं और विचारकों के हिस्सा लेने की उम्मीद है।

PunjabKesari

 पाकिस्तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, समिट को सऊदी के नेतृत्व वाले ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक को-ऑपरेशन (OIC) का विकल्प तैयार करने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। सऊदी का मुस्लिम वर्ल्ड में दबदबा रहा है और वह इस समिट को खुद की बादशाहत को चुनौती के रूप में देख रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News