ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हमले के विरोध में पाकिस्तानी उच्चायोग पर सिख समुदाय का प्रदर्शन

punjabkesari.in Saturday, Jan 04, 2020 - 04:28 PM (IST)

नई दिल्ली: पाकिस्तान के ननकाना साहिब में शुक्रवार को सैकड़ों की भीड़ ने सिखों के सबसे पवित्र धर्मस्थलों में से एक ननकाना साहिब गुरुद्वारा पर पत्थरबाजी की।  इस हमले को लेकर दिल्ली शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी और अकाली दल ने पाकिस्तान उच्चायोग के बाहर जमकर विरोध प्रदर्शन किया। सिखों के इस इस प्रदर्शन में काफी संख्या में लोग इकट्ठा हुए।

PunjabKesari

भारत ने की पाकिस्तान में गुरद्वारा ननकाना साहिब में तोडफ़ोड़ की कड़ी निंदा 
इससे पहले भारत ने पाकिस्तान में पवित्र ननकाना साहिब गुरद्वारे में तोडफ़ोड़ की शुक्रवार को कड़ी निन्दा की और पड़ोसी देश से वहां सिखों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कदम उठाने का आह्वान किया। विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान में श्री गुरु नानक देव जी के जन्मस्थान पवित्र ननकाना साहिब में सिखों के साथ हिंसा हुई है। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, च्च् भारत इस पवित्र स्थान पर तोडफ़ोड़ और बेअदबी की हरकतों की कड़ी निंदा करता है। इसने कहा,  हम पाकिस्तान सरकार से सिखों की सुरक्षा एवं कल्याण सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कदम उठाने का आह्वान करते हैं।

PunjabKesari

ननकाना साहिब हमला निदंनीय: राहुल गांधी
वहीं कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पाकिस्तान में सिखों के धर्मस्थल ननकाना साहिब पर भीड़ के हमले को धर्मांधता करार देते हुए कहा कि इस तरह की घटनाएं निंदनीय हैं और सभी को एक स्वर इसकी निंदा करनी चाहिए।  गांधी ने ट्वीट किया ‘‘ननकाना साहिब पर हमला निंदनीय है और निस्संदेह इसकी आवश्यकरूप से निंदा की जानी चाहिए। धर्मांधता एक सीमा रहित खतरनाक और पुराना जहर है जिसका निदान सिफर् प्यार, पारस्परिक सम्मान तथा आपसी समझ में निहीत है।''   कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख रणदीपसिंह सुरजेवाला ने भी इस घटना की निंदा की और कहा ‘‘ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हुआ हमला मानवता के आदर्शों तथा धार्मिक मूल्यों को शर्मसार करने वाली घटना है। इस हमले के लिए सीधे तौर पर पाकिस्तान की सरकार ज़म्मिेवार है। इस घटना की हम कड़े शब्दों में निंदा करते हैं। पाकिस्तान की सरकार ननकाना साहिब की सुरक्ष सुनिश्चित करे।''   

PunjabKesari

गुरुद्वारा ननकाना साहिब बिल्कुल सुरक्षित: पाकिस्तान सरकार 
पाकिस्तान ने शुक्रवार को उन खबरों को खारिज कर दिया जिनमें कहा गया था कि गुरुद्वारा ननकाना साहिब को खास समूह के लोगों ने अपवित्र किया। गुरुद्वारा जन्म स्थान के नाम से मशहूर गुरुद्वारा ननकाना साहिब सिख धर्म के लोगों के लिए बेहद पवित्र स्थल है क्योंकि यहां सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव का जन्म हुआ था। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने मध्यरात्रि में एक बयान में कहा कि पंजाब प्रांत के अधिकारियों ने यह जानकारी दी कि वहां दो मुस्लिम समूहों के बीच किसी छोटी घटना को लेकर झड़प हुई थी जिसमें तत्काल हस्तक्षेप करके आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया। गुरुद्वारा बिल्कुल सुरक्षित है और इसे कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। बयान में कहा गया कि पाकिस्तान सरकार कानून-व्यवस्था बनाए रखने और खास तौर पर अल्पसंख्यकों को सुरक्षा मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News