कश्मीर पर UNHRC में पाकिस्तान को खानी पड़ी मुंह की, प्रस्ताव पास कराने में रहा नाकाम

punjabkesari.in Friday, Sep 20, 2019 - 10:31 AM (IST)

जिनीवाः अतंर्राष्ट्रीय मंच पर एक बार फिर से पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ी। कश्मीर मुद्दे पर अतंर्राष्ट्रीय जगत ने पाकिस्तान को कुछ खास भाव नहीं दिया। दरअसल पाकिस्तान की कश्मीर में कथित मानवाधिकार उल्लंघन के नाम पर उसकी यूएनएचआरसी में प्रस्ताव लाने की कोशिश नाकाम रही। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में कश्मीर पर प्रस्ताव पेश करने का गुुरुवार को आखिरी दिन था लेकिन पाकिस्तान समर्थन हासिल करने में असफल रहा। सूत्रों के मुताबिक ज्यादातर सदस्यों ने कश्मीर पर प्रस्ताव रखने के लिए पाकिस्तान का समर्थन करने से इंकार कर दिया।

PunjabKesari

जिनीवा में चल रहे 42वें मानवाधिकार सेशन में पाकिस्तान को प्रस्ताव लाने के लिए पर्याप्त संख्या में अन्य देशों का समर्थन की जरूरत नहीं लेकिन उसे किसी का साथ नहीं मिला है। भारत के लिहाज से यह अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बड़ी कूटनीतिक जीत है। अतंर्राष्ट्रीय मंचों पर कई देशों के प्रमुखों ने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को खत्म करना भारत का आतंरिक मामला बताया।

PunjabKesari

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान ने यूएनएचआरसी में भारत द्वारा कश्मीर में मानवाधिकार हनन के आरोप लगाए थे। हालांकि, पाकिस्तान के इन आरोपों का करारा जवाब देते हुए भारत ने सीमा पार से आतंकवाद के लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराया। वहीं यूरोपियन यूनियन संसद ने भी पाकिस्तान को लचाड़ लगाई थी और कहा था कि आतंकवादी चांद से नहीं आते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News