दिल्ली अग्निकांड की दर्दनाक तस्वीरें-संकरी गलियां, गहरी नींद में लोग और डेथ चैंबर बन गई फैक्ट्री

12/8/2019 1:00:14 PM

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी में रानी झांसी रोड पर अनाज मंडी स्थित एक फैक्ट्री में गहरी नींद में सोए लोगों को आभास भी नहीं होगा कि सुबह का मंजर इतना भयावह होगा। 43 लोगों ने सोचा भी न होगा कि वे अगली सुबह का सूरज देख नहीं पाएंगे।

PunjabKesari

रविवार तड़के राजधानी में रानी झांसी रोड पर अनाज मंडी स्थित तीन मंजिला इमारत में आग लगने से 43 लोगों की मौत हो गई है और करीब 56 लोग घायल हुए हैं। इनमें अधिकतर मजदूर हैं।

PunjabKesari

आग लगने की खबर के तुरंत बाद मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियों ने जल्द ही आग पर काबू पा लिया लेकिन इलाका काफी संकरा होने के कारण बचाव कार्य में काफी दिक्कतें आईं। आग पहले अनाज मंडी में लगी, उसके बाद तीसरी मंजिल पर चल रही पैकेजिंग फैक्ट्री में लग गई।

PunjabKesari

आग की चपेट में आए लोगों को दिल्ली के पांच अस्पतालों में पहुंचाया गया। जख्मी लोगों को लोक नायक जयप्रकाश नारायण (एलएनजेपी), लेडी हार्डिंग्स ,सफरगंज आदि अस्पतालों में पहुंचाया गया। इस भीषण अग्निकांड में जिन लोगों की मौत हुई, उनमें से ज्यादातार दम घुटने से भी मारे गए हैं।

PunjabKesari

डॉक्टरों के मुताबिक कुछ लोगों को बेहोशी की हालत में इलाज के लिए लाया गया था, बाद में वे मृत पाए गए। इस भीषण अग्निकांड का असर आसापास की इमारतों पर भी पड़ा और वहां एक घना धुआं छा गया। आग का कारण शॉर्ट शर्किट बताया जा रहा है। दो घरों की सीढ़ी एक थी इसलिए अफरा-तफरी में लोग सुरक्षित नहीं निकल पाए और आग में फंस गए।

PunjabKesari

100 से ज्यादा लोग करते थे इमारत में काम
चश्मदीदों के मुताबिक मृतकों में ज्यादातर बाहर के हैं, जिनमें बिहार और यूपी के लोग शामिल हैं। बिल्डिंग में 100-150 लोग काम करते थे, यहां बैग बनाने का भी काम होता था जहां मजदूर दिन रात काम करते थे। यहां सिलाई-कढ़ाई और उससे जुड़े पैकिंग के काम होते थे। पुलिस के मुताबिक इस इलाके में घर एक दूसरे से जुड़े हैं, इसलिए मौतों का आंकड़ा और भी बढ़ सकता है।

PunjabKesari

रानी झांसी रोड में गलियां काफी संकरी हैं, जिस वजह से दमकल कर्मियों को घटनास्थल पर पहुंचने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। हालांकि तमाम मुश्किलों के बावजूद कर्मियोंने लोगों को बाहर निकाला और बिना देर किए अस्पतालों में पहुंचाया।

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari


Seema Sharma

Related News